BBC IT Survey: बीबीसी के दफ्तर पर आयकर विभाग का सर्वे जारी, कर्मचारियों के लिए जारी किया गया मेल, जानें अब तक क्या-क्या हुआ?

By अभिनय आकाश | Feb 15, 2023

आयकर अधिकारी बीबीसी के दिल्ली और मुंबई कार्यालयों में एक सर्वेक्षण कर रहे हैं और कर्मचारियों के फोन जब्त कर लिए हैं। यूके सरकार ने कहा कि यह ब्रॉडकास्टर के खिलाफ पूछताछ की "बारीकी से निगरानी" कर रही है।19 घंटे बीत चुके हैं, सर्वेक्षण अभी भी जारी है। कथित कर चोरी की जांच के तहत दिल्ली, मुंबई और दो अन्य स्थानों पर बीबीसी के कार्यालयों में कल सुबह करीब 11 बजे सर्वेक्षण कार्य शुरू हुआ। 

कर्मचारियों के लिए बीबीसी का नया मेल जारी

सूत्रों ने इंडिया टुडे को बताया कि बीबीसी के भारतीय कार्यालयों में आयकर अधिकारियों के सर्वेक्षण के दूसरे दिन में प्रवेश करने के बाद, ब्रिटिश ब्रॉडकास्टर ने अपने कर्मचारियों को एक नया मेल जारी किया। ईमेल में उन्हें तैयार रहने और कर अधिकारियों के साथ सहयोग करने के लिए कहा गया। अपने कार्यालयों में आई-टी सर्वेक्षण शुरू होने के बाद से बीबीसी ने भारत में अपने कर्मचारियों को दो ईमेल भेजे हैं। सूत्रों ने कहा कि ईमेल में बीबीसी ने भारत में अपने शीर्ष अधिकारियों को आयकर अधिकारियों द्वारा किसी भी पूछताछ के लिए तैयार रहने और जांच में सहयोग करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा कि इसने दिल्ली और मुंबई कार्यालयों में अपने कर्मचारियों को "निर्देशों" की एक सूची भी भेजी है।

इसे भी पढ़ें: Prabhasakshi NewsRoom: एजेंडा पत्रकारिता करने वाले BBC पर भारत की कार्रवाई से दुनिया हैरान, आयकर विभाग का सर्वे दूसरे दिन भी जारी

सर्वेक्षण क्यों?

आयकर विभाग ने कहा कि सर्वेक्षण अंतरराष्ट्रीय कराधान और बीबीसी सहायक कंपनियों के स्थानांतरण मूल्य निर्धारण से संबंधित मुद्दों की जांच के लिए किया जा रहा। इसके साथ ही ये भी आरोप लगाया कि ब्रॉडकास्टर को अतीत में नोटिस दिया गया था, लेकिन वह "उल्लंघन करने वाला और गैर-अनुपालन करने वाला" था और उसने अपने मुनाफे को महत्वपूर्ण रूप से डायवर्ट किया था। आयकर अधिकारी कंपनी के कारोबार संचालन और उसकी भारतीय इकाई से जुड़े दस्तावेजों की जांच कर रहे हैं। कर अधिकारियों ने जोर देकर कहा कि यह एक सर्वेक्षण था, खोज नहीं, और यह कि फोन वापस कर दिए जाएंगे।


प्रमुख खबरें

Uttarakhand में ऋषिकेश के निकट पिता और पुत्र गंगा में डूबे, शव की तलाश जारी

Uma Bharti Birthday: उमा भारती ने एमपी में जमाई थीं भाजपा की जड़ें, ऐसे बनी थीं प्रदेश की पहली महिला CM

Share Market| शेयर बाजार की हुई शानदार शुरुआत, खुलते ही निफ्टी ने रचा इतिहास

Rajasthan: ग्राम विकास अधिकारी डेढ़ लाख रुपये की रिश्वत राशि लेते गिरफ्तार