कम नहीं हो रही पाकिस्तान के लोगों की मुश्किलें, अब बिजली दरों में हुई बढ़ोत्तरी, उपभोक्ताओं 43 रुपये प्रति यूनिट दाम चुकाने होंगे

By अभिनय आकाश | Jan 21, 2023

पाकिस्तान गंभीर आर्थिक तंगी में है और कुछ लोगों का अनुमान है कि देश दिवालिएपन के कगार पर है। इस्लामाबाद की अर्थव्यवस्था पिछले साल की विनाशकारी बाढ़ से उबरने के लिए संघर्ष करते हुए कुछ समय के लिए लड़खड़ाती नजर आ रही थी, लेकिन हाल ही में हालात और भी बदतर हो गए हैं। पिछले सप्ताह इसके विदेशी भंडार के घटकर केवल 4.3 बिलियन डॉलर होने की रिपोर्ट सामने आई है, जो तीन सप्ताह के आयात को कवर कर सकता है। इस बीच, पाकिस्तानी रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले साल-दर-साल 20 फीसदी नीचे है। पाकिस्तान में खाने-पीने के चीजों की कीमतें आसमान छू रही है। महंगाई अपने चरम पर है। इसका असर देश की गरीब जनता पर सीधा पड़ रहा है।

इसे भी पढ़ें: 'वसुधैव कुटुंबकम का संदेश देने वाला भारत है', राजनाथ बोले- चाहे POK हो या पाकिस्तान, कहीं संकट में ना रहे

अब पाकिस्तान के लोगों की मुश्किलें बढ़ाने वाली एक और रिपोर्ट सामने आई है। जिसमें दावा किया गया है कि देश में बिजली भी महंगी हो गई है।  स्थानीय अखबार द डॉन की एक खबर के अनुसार पाकिस्तान में बिजली की कीमतों में इजाफा हुआ है। पाकिस्तान की नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी ने बिजली की दरों में 3.30 रुपये प्रति यूनिट की बढ़ोतरी की है। ये दर कराची में लागू होंगे। जिसकी वजह से उपभोक्ताओं को 43 रुपये प्रति यूनिट दाम चुकाने होंगे। इसके साथ ही विभिन्न उपभोक्ता श्रेणिययों के लिए टैरिफ में 1.49 रुपये से 4.46 रुपये प्रति यूनिट के बीच इजाफा किया गया है। 

इसे भी पढ़ें: Davos 2023: भारत के खिलाफ जहर उगलना हिना रब्बानी खार को पड़ा भारी, श्री श्री रविशंकर ने पाकिस्तानी मंत्री की कराई बोलती बंद

नेशनल इलेक्ट्रिक पावर रेगुलेटरी अथॉरिटी का कहना है कि उसने समान टैरिफ नीति के तहत ही टैरिफ को समायोजित किया है। पूरे देश में बिजली उपभोक्ताओं में संघीय सरकार और उनके नियमों और विनियमों के तहत समान या यूनिफॉर्म टैरिफ वसूला जाता है। वहीं, पावर डिवीजन ने कहा कि केई 43 रुपये प्रति यूनिट बिजली मुहैया करा राह है और सरकार 18 रुपये प्रति यूनिट सब्सिडी दे रही है।  

प्रमुख खबरें

550 अरब रुपये का बकाया, पाई पाई वसूलने की शुरू हुई कार्रवाई, जिनपिंग ने शहबाज को दिया अल्टीमेटम

मुसलमानों के लिए बरकरार रखेंगे 4% आरक्षण, Andhra Pradesh में BJP की सहयोगी TDP का बड़ा ऐलान

Jammu Kashmir: आतंकवादी संगठन से जुड़ने जा रहा था युवक, पुलिस ने मौके पर ही धड़ दोबाचा

पक्षपातपूर्ण और राजनीतिक एजेंडा, अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता को लेकर अमेरिकी आयोग की रिपोर्ट को भारत ने किया खारिज