Elon Musk vs Wikipedia: ट्विटर के नए बॉस के निशाने पर आया ये मंच, कट्टर वामपंथी पूर्वाग्रह की वजह से खो रहा निष्पक्षता

By अभिनय आकाश | Dec 07, 2022

वैसे तो एलन मस्क का नाम बिजनेस वर्ल्ड में बेहद ही चर्चा में रहता आया है, लेकिन इसके साथ ही वो कई सारे विवादों में भी अक्सर घिरे नजर आते हैं। कभी वो अपने प्रतिद्धंदी से भिड़ जाते हैं तो कभी अपने बयानों से लोगों को कन्फ्यूंजन में डाल देते हैं। टेस्ला सीईओ ने कई महीनों के चले नाटकीय घटनाक्रम के बाद आखिरकार नीली चिड़िया यानी ट्विटर पर अपना कब्जा जमा ही लिया। अब मस्क ने विकिपीडिया को निशाने पर लिया है। एलन मस्क ने विकिपीडिया का उसके कट्टर वामपंथी पूर्वाग्रह के लिए मज़ाक उड़ाया। एक ट्वीट में उन्होंने कहा कि पृथ्वी के अधिकांश एमएसएम पक्षपाती है। विकिपीडिया इस दावे की पुष्टि करने के लिए एमएसएम स्रोत का हवाला दें। विकिपीडिया में एक गैर-तुच्छ वामपंथी पूर्वाग्रह है।

इसे भी पढ़ें: मस्क की ‘ट्विटर फाइल्स’अमेरिकी राजनीति में मच सकता है बवाल, क्यों सेंसर हुई बाइडेन के बेटे के कारनामों की कहानी? विजया गाड्डे ने रचा था सारा ‘खेल’

मस्क की प्रतिक्रिया यूट्यूबर इयान माइल्स च्योंग द्वारा बताए जाने के बाद आई कि विकिपीडिया पर 'ट्विटर फाइल्स' पेज को हटाने के लिए चर्चा चल रही है। इयान ने कहा, "विकिपीडिया एलन मस्क की ट्विटर फाइलों के लिए प्रविष्टि को हटाने पर वोटिंग कर रहा है। जिसके पीछे की दलील दी गई है कि मीडिया ने इसे पर्याप्त कवरेज नहीं दिया। जिसके बाद मस्क की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया सामने आई है। इससे पहले ही मस्क विकिपीडिया की आलोचना सार्वजनिक तौर पर की थी। ऑनलाइन विश्वकोश मंच विकिपीडिया द्वारा पेज की एडिटिंग को निलंबित करने के बाद, टेक अरबपति एलन मस्क ने सह-संस्थापक जिमी वेल्स को फटकार लगाते हुए कहा कि मंच अपनी निष्पक्षता खो रहा है।

इसे भी पढ़ें: अब 1000 शब्दों में ट्वीट करने का मिल सकता है विकल्प! मस्क ने Twitter पोस्ट की वर्ड लिमिट बढ़ाने के दिए संकेत

मस्क हमेशा से ही फ्री स्पीच की वकालत करते आये हैं और इसके साथ ही वे वामपंथियों के खिलाफ खुलकर अपने विचार भी रखते हैं।ट्विटर खरीदने के बाद एलन मस्क ने खुले तौर पर यह कहा था कि यह प्लेटफॉर्म एक ‘मजबूत वामपंथी पूर्वाग्रह’ से ग्रसित  है । कई विकी उपयोगकर्ताओं ने आरोप लगाया था कि यह कहानी महत्वपूर्ण नहीं है या यह "कुछ नहीं" पर आधारित है, जिसकी समीक्षा करने के लिए कहा गया।

प्रमुख खबरें

Sikkim Elections 2024: बीजेपी ने बदलकर रख दिया सिक्किम का राजनीतिक परिदृश्य, सियासी रण में अकेली उतरी पार्टी

SG तुषार मेहता ने मांगी 3 महीने की इंटर्नशिप, अभिषेक मनु सिंघवी ने दिया मजेदार जवाब

Prajatantra: गायब हो रहे आम जनता के मुद्दे, चुनावी प्रचार में हावी हुआ धर्म और आरक्षण

Panchayat Season 3 | पंचायत सीज़न 3 की रिलीज़ डेट घोषित, जितेंद्र कुमार की कॉमेडी ड्रामा सीरीज़ से इस बार क्या उम्मीद करें?