दिल्ली में हिंसा की अफवाहों के बाद मची अफरा-तफरी, AAP नेताओं ने की शांति की अपील

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Mar 02, 2020

नयी दिल्ली। हिंसा के बारे में अफवाह फैलने के बाद रविवार शाम दिल्ली के कुछ हिस्सों में लोगों के बीच दहशत पैदा हो गयी। दिल्ली पुलिस और आम आदमी पार्टी के नेताओं ने किसी भी घटना से इनकार किया और लोगों से शांति की अपील की। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (डीएमआरसी) ने कहा कि उसने सात मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए लेकिन कोई कारण नहीं बताया। स्टेशनों को हालांकि बाद में खोल दिया गया।

इसे भी पढ़ें: दिल्ली दंगों की जांच के लिए गठित हो JPC, आरोपी नेताओं और अफसरों का हो नारको टेस्ट: आप

डीसीपी (पश्चिम) दीपक पुरोहित ने बताया, ‘‘पश्चिमी जिले के खयाला-रघुबीर नगर इलाके में तनाव को लेकर एक अफवाह की जानकारी मिली है। इसमें जरा भी सचाई नहीं है । सभी से शांति बनाए रखने की अपील की जाती है क्योंकि स्थिति पूरी तरह सामान्य और शांतिपूर्ण हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘तिलक नगर और खयाला इलाके में सांप्रदायिक तनाव संबंधी कुछ अफवाहें फैलायी गयी हैं। यह सूचित किया जाता है कि तिलक नगर और खयाला तथा समूचे पश्चिमी जिला क्षेत्र में कहीं तनाव नहीं है। चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है।’’

पुलिस ने कहा कि सोशल मीडिया पर दक्षिण-पूर्वी और पश्चिमी जिलों में तनाव की ‘निराधार रिपोर्ट’ प्रसारित की गयी है। उन्होंने कहा,‘‘ एक बार फिर स्पष्ट किया जाता है कि ये एक अफवाह है। इन अफवाहों पर ध्यान नहीं दें। दिल्ली पुलिस अफवाह फैलाने वाले अकाउंट पर करीबी नजर रख रही है और कार्रवाई कर रही है।’’ उन्होंने साथ ही कहा कि द्वारका और बदरपुर इलाके में तनाव की अफवाह भी ‘‘बेबुनियाद’’ हैं । कुछ जिलों के डीसीपी और थाना अधिकारियों ने ट्विटर से लोगों तक क्षेत्र में शंति होने और हालात सामान्य होने का संदेश पहुंचाया।

इसे भी पढ़ें: केजरीवाल ने दंगा प्रभावित इलाकों में राहत अभियान की समीक्षा की

पश्चिमी दिल्ली में सुभाष नगर, तिलक नगर, जनकपुरी और खयाला सहित कई इलाके में दुकानदारों ने दुकानें बंद कर दी और लोग हड़बड़ी में घरों की ओर लौट गए। तिलक नगर के विधायक जरनैल सिंह ने लोगों से शांति बनाए रखने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा, ‘‘दंगे की अफवाह के बारे में सुनते ही मैं घटनास्थल पर पहुंचा, दुकानें बंद थीं और लोग दहशत में थे लेकिन किसी ने भी दंगा होते नहीं देखा। यह अफवाह फैलाने और माहौल खराब करने की साजिश है। मैं लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने और अफवाहों पर भरोसा नहीं करने की अपील करता हूं।’’

इसबीच तिलक नगर, नांगलोई, सूरजमल स्टेडियम, बदरपुर, तुगलकाबाद, उत्तम नगर पश्चिम और नवादा मेट्रो स्टेशनों को कुछ देर के लिए बंद किया गया। आम आदमी पार्टी के वरिष्ठ नेता संजय सिंह ने कहा कि उन्होंने राजधानी में ताजा हिंसा की अफवाहों को लेकर दिल्ली के पुलिस प्रमुख एस एन श्रीवास्तव से बात की और उन्होंने आश्वास्त किया कि स्थिति नियंत्रण में है। आप सांसद ने एक ट्वीट में लोगों से अनुरोध किया कि वे अफवाहों पर ध्यान न दें। 

इसे भी पढ़ें: स्वामी का सनसनीखेज खुलासा, ताहिर हुसैन के आतंकी कनेक्शन की जांच कर रहे थे अंकित शर्मा?

उन्होंने ट्वीट किया, “दिल्ली में कुछ स्थानो पर हिंसा की अफ़वाह फैलाई जा रही है। इस सम्बंध में दिल्ली के पुलिस आयुक्त से मेरी बात हुई, उन्होंने स्पष्ट किया स्थिति पूरी तरह सामान्य है। कृपया किसी प्रकार की “अफ़वाह” पर ध्यान न दें।” उन्होंने आप नेता अमानतुल्ला खान का एक वीडियो भी पोस्ट किया जिसमें वह कह रहे हैं कि मदनपुर खादर, जैतपुर और ओखला क्षेत्रों में लड़ाई होने की अफवाह फैलाई जा रहीं हैं। आप नेता आतिशी ने भी ट्वीट किया कि उन्हें व्हाट्सऐप पर गोविंदपुरी और कालकाजी इलाके में भीड़ के संबंध में संदेश मिले हैं। उन्होंने कहा कि सब अफवाहें हैं और उन्होंने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की।

इसे भी देखें: 400 से अधिक बार गोदकर की गई अंकित की हत्या फिर भी हो रही राजनीति

प्रमुख खबरें

Uttar Pradesh : पांचवें चरण में पांच केंद्रीय मंत्रियों, कांग्रेस नेता Rahul Gandhi की प्रतिष्ठा दांव पर

Bibhav Kumar की गिरफ्तार के खिलाफ सड़क पर उतरकर Arvind Kejriwal का प्रदर्शन, Swati Maliwal ने कसा तंज

पाक विदेश मंत्री Ishaq Dar ने कहा- ‘भारी शुल्क’ की वजह से निलंबित हैं भारत के साथ व्यापारिक संबंध

Ruskin Bond Birthday: जिंदगी के 90वें बसंत में पहुंचे फेमस लेखक रस्किन बॉन्ड, जानिए रोचक बातें