गडकरी ने नौवहन क्षेत्र में निवेश का घरेलू कंपनियों से किया आह्वान

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 23, 2018

मुंबई। केंद्रीय नौवहन मंत्री नितिन गडकरी ने अपने मंत्रालय द्वारा शुरू किये गये विभिन्न मुहिम में घरेलू निवेशकों से निवेश का सोमवार को आह्वान किया। उन्होंने जल परिवहन संपर्क को बेहतर बनाने में हर तरह की सहायता का भी वादा किया। गडकरी ने कहा कि देश में परियोजनाएं आर्थिक रूप से व्यवहारिक हुई हैं और यह सही समय है कि निवेशक संरचनात्मक निर्माण परियोजनाओं में उतरें।

मंत्री ने ‘कोस्टलाइन-इंजन एंड व्हील ऑफ इकोनॉमिक ग्रोथ’ में चर्चा के दौरान कहा, ‘‘हम कई नवोन्मेषी मॉडलों के साथ सामने आये हैं। सागरमाला परियोजना ने निजी क्षेत्र के समक्ष निवेश के वृहद अवसर खोला है। हमारे पास रोरो सेवाएं, होवरक्राफ्ट, केटामरान्स, सीप्लेन्स समेत अन्य योजनाएं भी हैं जहां हम चाहते हैं कि घरेलू कंपनियां आगे आएं और निवेश करें।’’ गडकरी ने महत्वाकांक्षी सागरमाला परियोजना के बारे में कहा कि इसमें करीब 16 हजार करोड़ रुपये की संभावना है और इनमें से 4530 हजार करोड़ रुपये बंदरगाह प्रणाली और आधुनिकीकरण में आने वाले हैं।

 

उन्होंने कहा कि सरकार सिर्फ महाराष्ट्र में ही सागरमाला परियोजना के तहत 2350 करोड़ रुपये की परियोजनाएं लेकर आ रही है। उन्होंने कहा कि 1500 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाएं विकास के अलग स्तरों में है जबकि 85000 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाएं अभी शुरू होने वाली हैं। उन्होंने कहा कि सरकार इटली के वेनिस की तरह बड़े शहरों में हवाईअड्डों को जलमार्ग से जोड़ने की भी योजना बना रही है।

 

प्रमुख खबरें

T20 Word Cup से पहले ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज की भविष्यवाणी, जानें विराट कोहली के स्ट्राइक रेट पर क्या कहा?

Amethi-Raebareli: गांधी परिवार के गढ़ को बचाने में कांग्रेस ने झोंकी पूरी ताकत, इन दो दिग्गजों को सौंपी बड़ी जिम्मेदारी

Pakistan ने चूड़ियां नहीं पहन रखी है, फारूक अब्दुल्ला की चेतावनी- भारत ने PoK पर नजर डाली तो एटम बम गिरेगा

Bihar: चुनाव के बीच अनंत सिंह को मिल गई 15 दिनों की पैरोल, ललन सिंह के लिए किया प्रचार, तेजस्वी का JDU पर वार