मार्च तिमाही में भारत का GDP ग्रोथ 1.3% रहने का अनुमान: SBI रिपोर्ट

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | May 25, 2021

मुंबई। देश की सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की वृद्धि दर बीते वित्त वर्ष 2020-21 की चौथी तिमाही में 1.3 प्रतिशत रहेगी। एसबीआई रिसर्च की रिपोर्ट इकोरैप में यह अनुमान लगाया गया है। रिपोर्ट में कहा गया है कि बीते पूरे वित्त वर्ष में भारतीय अर्थव्यवस्था में करीब 7.3 प्रतिशत की गिरावट आने का अनुमान है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) मार्च तिमाही तथा 2020-21 के लिए जीडीपी का शुरुआती अनुमान 31 मई को जारी करेगा। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘‘हमारे ‘नाउकास्टिंग मॉडल’ के अनुसार चौथी तिमाही में जीडीपी की वृद्धि दर 1.3 प्रतिशत रहने का अनुमान है।

इसे भी पढ़ें: Flipkart ने मार्च-मई 2021 में की 23,000 नयी भर्तियां, सप्लाई चैन हुई और मजबूत

एनएसओ ने चौथी तिमाही में एक प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया है। ’’ रिपोर्ट में कहा गया है कि पूरे वित्त वर्ष 2020-21 में जीडीपी में करीब 7.3 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान है। पहले उसने पूरे वित्त वर्ष में 7.4 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान लगाया था। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने स्टेट बैंक इंस्टिट्यूट ऑफ लीडरशिप (एसबीआईएल), कोलकाता के साथ सहयोग में ‘नाउकास्टिंग मॉडल’ विकसित किया है, जो औद्योगिक गतिविधि, सेवा गतिविधि और वैश्विक अर्थव्यवस्था के 41 उच्च चक्रीय संकेतकों पर आधारित है। रिपोर्ट में कहा गया है कि 1.3 प्रतिशत की वृद्धि दर के अनुमान के आधार पर भारत 25 देशों में पांचवीं सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था होगा। इन 25 देशों ने ही अपने जीडीपी के आंकड़े जारी किए हैं।

प्रमुख खबरें

Kamal Haasan के खिलाफ शिकायत दर्ज, अभिनेता की Uttama Villain मूवी से कर्ज में डूबे प्रोड्यूसर

पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व शक्ति बनकर उभरेगा, चन्नी के बयान पर बोले रवनीत बिट्टू, शहीदों के प्रति क्या नहीं है कोई सम्मान?

Mumbai Marine Drive पर आए लोगों ने नरेन्द्र मोदी को बताया सबसे बेहतरीन प्रधानमंत्री

Mango Dreams: पंकज त्रिपाठी की इंटरनेशनल फिल्म मैंगो ड्रीम्स भारत में 16 मई को रिलीज होगी