उत्तर भारत में तेज हवा और गरज के साथ भारी बारिश की संभावना, पहाड़ों पर हो सकता है हिमपात, जानें अपने राज्य की मौसम अपडेट

By रेनू तिवारी | Mar 23, 2023

दिल्ली में आज हल्की बारिश होने की संभावना है। आईएमडी ने राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है क्योंकि इस क्षेत्र में फिर से बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली में गुरुवार को हल्की बारिश होने की संभावना है और बारिश और तेज हवाओं के शुक्रवार तक चलने की उम्मीद के कारण येलो अलर्ट जारी किया गया है। बुधवार को राजस्थान और पंजाब में बारिश जारी रही और आईएमडी ने दोनों राज्यों के लिए ओलावृष्टि के ताजा दौर के लिए नारंगी अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने कहा कि 23 और 24 मार्च को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, चंडीगढ़, उत्तर प्रदेश में बारिश और गरज के साथ बारिश होने की संभावना है।

 

इसे भी पढ़ें: BREAKING: चार साल पुराने मानहानि केस में राहुल गांधी दोषी करार, मोदी सरनेम पर दिया था विवादित बयान


हिमाचल प्रदेश में बारिश और हिमपात

मौसम विभाग के अनुसार, हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों, जिनमें कधराला और गोंडला शामिल हैं, में बुधवार को हल्की बर्फबारी हुई। राज्य के निचले पहाड़ी इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हुई। सुंदरनगर में सबसे अधिक वर्षा हुई, उसके बाद मंडी, डलहौजी, चौरी, धर्मशाला, और करसोग, अन्य स्थानों में। स्थानीय मौसम विज्ञान कार्यालय ने 24 मार्च को ऊना, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला और सोलन सहित छह जिलों में आंधी, बिजली गिरने और ओलावृष्टि की नारंगी चेतावनी जारी की है। राज्य के बाकी छह जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है। स्थानीय मौसम विभाग के प्रमुख सुरिंदर पॉल ने एएनआई समाचार एजेंसी को बताया कि अगले तीन दिनों में राज्य भर में व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है।

 

इसे भी पढ़ें: Navi Mumbai: बढ़ई की हत्या के प्रयास के आरोप में चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज


बारिश की ताज़ा फुहार, उत्तर पश्चिम भारत में गरज के साथ तूफ़ान

आईएमडी के अनुसार, कई राज्यों में अलग-अलग ओलावृष्टि के साथ गुरुवार से उत्तर पश्चिम भारत में बारिश और गरज के साथ बारिश का एक नया दौर शुरू होने की संभावना है। ओलावृष्टि का मुख्य रूप से पंजाब और हरियाणा को प्रभावित करने की संभावना है और वे पश्चिम राजस्थान में भी फैल सकते हैं। शुक्रवार को चंडीगढ़ और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में भी ऐसे ही हालात रह सकते हैं। 

 

आईएमडी ने पश्चिमी राजस्थान और पंजाब के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जबकि हरियाणा, गुजरात और चंडीगढ़ के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया।

आईएमडी ने क्षेत्र के लिए येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा कि दिल्ली में गुरुवार को भी हल्की बारिश हो सकती है।


मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में किसानों से फसलों की कटाई स्थगित करने और पहले से कटी हुई उपज को सुरक्षित स्थान पर रखने को कहा है। उन्होंने कहा कि तेज हवाओं और ओलों से खड़ी फसलों को नुकसान होने की संभावना है।

 

पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने पहले राज्य में लगातार बारिश के बाद गेहूं की फसल को हुए नुकसान का पता लगाने के लिए जमीनी स्तर पर आकलन का आदेश दिया था।


आंध्र, उत्तर पूर्व राज्यों के लिए येलो अलर्ट

आईएमडी ने कहा कि अगले कुछ दिनों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ बिजली और तेज हवाओं के साथ काफी व्यापक हल्की या मध्यम बारिश की गतिविधि जारी रहने की संभावना है। अरुणाचल प्रदेश और असम और मेघालय में भारी वर्षा की उम्मीद के साथ इस क्षेत्र में एक पीला अलर्ट जारी किया गया था।


आंध्र प्रदेश में, आईएमडी ने किसानों को फसलों की खेती बंद करने के लिए कहा क्योंकि अगले पांच दिनों तक गरज और बिजली गिरने के साथ हल्की बारिश होने की उम्मीद है। इसी तरह के मौसम की स्थिति तमिलनाडु और पुडुचेरी में देखी जा सकती है। 

प्रमुख खबरें

शादी में आमिर खान और एक्स वाइफ रीना दत्ता ने हाथ पकड़कर किया रोमांटिक डांस, बेटी इरा को कसकर गले लगाया, Watch Video

Andhra Pradesh Assembly Elections: क्या आंध्र प्रदेश में TDP की टूटती सांस को फिर मिलेगा सहारा, समझिए समीकरण

संदेशखाली की घटना को अभिषेक बनर्जी ने बताया मनगढ़ंत, स्टिंग वीडियो से गरमाई बंगाल की सियासत

4 जून के बाद कांग्रेस में एक और टूट होगी! प्रमोद कृष्णम का बड़ा दावा- साजिश की शिकार हुईं प्रियंका गांधी