जिनपिंग की 4 बड़ी शक्तियां, नई टीम में ये खास लोग हैं शामिल, कोई है प्रोपगेंडा एक्सपर्ट तो किसी पर अमेरिका ने लगा रखा प्रतिबंध

By अभिनय आकाश | Mar 13, 2023

चीन में राष्ट्रपति शी जिनपिंग को तीसरे कार्यकाल की मंजूरी मिल गई। साम्यवादी चीन के संस्थापक माओ त्योसंग के बाद शी दूसरे ऐसे नेता हैं जो लगातार तीसरी बार देश के राष्ट्रपति पद पर काबिज रहेंगे। कहा तो ये भी जा रहा है कि शी जिनपिंग के पास मौजूद शक्तियां और पद तो माओ से भी अधिक हैं। चीनी मुख्यपत्र चाइना डेली में तो उनके नेतृत्व और उनके संदेशों को नए एस्टेब्लिशमेंट का नाम दिया जाता है। 

चार लोग बने टीम का चेहरा

आने वाले पांच सालों में शी जिनपिंग की नई टीम को जो चेहरे आकार देंगे उनके नाम सामने आ चुके हैं। 69 साल के शी जिनपिंग ने अपनी टीम में प्रधानमंत्री के रूप में ली कियांग, चिन गांग को विदेश मंत्री और जनरल ली शांगफू को चीन का रक्षा मंत्री बनाया गया है। वहीं चीन के वित्त मंत्री ली कुन और पीपुल्क बैंक ऑफ चाइना के गवर्नर के रूप में यी गांग पर एक बार फिर से भरोसा जताया गया। 

इसे भी पढ़ें: चीन में हो रही Worms की बारिश, गाड़ियों पर दिख रहा कीड़ों का कहर

जनरल ली शांगफू बने रक्षा मंत्री 

चीन ने अमेरिका द्वारा प्रतिबंधित सैन्य जनरल को देश का नया रक्षा मंत्री नियुक्त किया। चीन ने ऐसा करके एक तरह से यह प्रदर्शित किया कि वह अपने सैन्यकर्मियों पर अमेरिकी प्रतिबंधों को तवज्जो नहीं देता है। अमेरिका ने रूस पर अमेरिकी प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हुए 2018 में चीन के उपकरण विकास विभाग (ईडीडी) द्वारा रूसी सुखोई एसयू-35 लड़ाकू विमान और सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल एस-400की खरीद करने के लिए एयरोस्पेस इंजीनियर एवं पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जनरल, जनरल ली शांगफू पर प्रतिबंध लगाया था।  

इसे भी पढ़ें: President Xi के करीबी विश्वासपात्र Li Qiang बने चीन के नये प्रधानमंत्री

विदेश मंत्री को स्टेट काउंसलर का दर्जा

चीन के विदेश मंत्री छिन कांग को ‘स्टेट काउंसलर’ के रूप में पदोन्नत किया गया है, जिससे वह भारत-चीन सीमा वार्ता के लिए चीन के विशेष प्रतिनिधि के पद पर नियुक्त होने वाले संभावित उम्मीदवार हो जाएंगे। चीनी संसद नेशनल पीपुल्स कांग्रेस (एनपीसी) रविवार को अपना वार्षिक सत्र आयोजित कर रही है। एनपीसी ने छिन की विदेश मंत्री के रूप में नियुक्ति का समर्थन किया और उन्हें ‘स्टेट काउंसलर’ के पद पर पदोन्नत किया, जो चीनी सरकार के कार्यकारी अंग स्टेट काउंसिल या केंद्रीय कैबिनेट के भीतर एक उच्च पद होता है।  

जिनपिंग के करीबी विश्वासपात्र ली कियांग देश के पीएम

चीन की संसद के सत्र में प्रधानमंत्री के पद का ऐलान हो गया है। चीन ने शनिवार को शीर्ष नेता शी जिनपिंग के करीबी विश्वासपात्र ली कियांग को देश का अगला प्रधानमंत्री नामित किया। उन्हीं की अगुवाई में चीन ने कोरोना की चुनौती को पार किया। वैसे तो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के वो नाममात्र के लिए प्रभारी हैं। लेकिन प्रधानमंत्री की तरफ से स्टेट काउंसिल (केंद्रीय मंत्रिमंडल) की अध्यक्षता की जाती है।  

प्रमुख खबरें

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal