शी चिनफिंग के साथ वार्ता में किम ने अमेरिका के साथ ‘गतिरोध’ पर जताई चिंता

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 10, 2019

सोल। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग के साथ बातचीत के दौरान परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता में गतिरोध को लेकर ‘‘चिंता’’ व्यक्त की। उत्तर कोरिया की आधिकारिक संवाद समिति केसीएनए ने कहा कि किम ने ‘‘अमेरिका-उत्तर कोरिया के संबंधों में सुधार और परमाणु निरस्त्रीकरण वार्ता में पैदा हुए गतिरोध पर चिंता व्यक्त की।’’ उसने बताया कि किम ने कहा कि प्योंगयांग के ‘‘वार्ता के जरिए शांतिपूर्ण समाधान तलाशने के मूल रुख में बदलाव नहीं आया है।’’चीन उत्तर कोरिया का मुख्य राजनयिक समर्थक और अहम व्यापारिक साझीदार है।

 

इसे भी पढ़ें- यूएस-2 विमान की खरीद को लेकर भारत और जापान में बातचीत जारी: जापानी अधिकारी

 

केसीएनए ने कहा, ‘‘शी चिनफिंग ने कहा कि डीपीआरके (उत्तर कोरिया) द्वारा उठाए गए वैध मुद्दे उनकी उचित मांगें हैं और वह इस बात से सहमत हैं कि डीपीआरके के न्यायसंगत हितों का उचित तरीके से समाधान होना चाहिए।’ उसने बताया कि शी ने ‘‘सुविधाजनक समय पर’’ उत्तर कोरिया आने का किम का निमंत्रण स्वीकार कर लिया।

 

इसे भी पढ़ें- भारतीय अमेरिकी वकील ने दक्षिण एशियाई लोगों में घरेलू हिंसा पर लिखी किताब

यह 2012 में सत्ता के आने के बाद शी की उत्तर कोरिया की पहली यात्रा होगी लेकिन प्योंगयांग ने यह पहली बार नहीं कहा है कि शी ने उनका निमंत्रण स्वीकार किया है। उसने पिछले साल मार्च में किम के बीजिंग की यात्रा करने के बाद भी यही कहा था।

प्रमुख खबरें

Israel Hamas War Update: 10 लाख लोगों को मारेगा इजरायल? बाइडेन ने नेतन्याहू को लगाया फोन, राफा ऑपरेशन को लेकर जानें क्या कहा

Andhra Pradesh विधानसभा चुनाव में नदी किनारे स्थित श्रीशैलम में जल संकट बना अहम मुद्दा

जैसे डायनासोर धरती से गायब हो गए, वैसे ही कांग्रेस भी गायब हो जाएगी, राजनाथ सिंह का तंज

UP: बलिया में घर में घुसकर युवती के साथ दुष्कर्म, आरोपी हुआ गिरफ्तार