लॉकडाउन के चौथे चरण का ऐलान, देशभर में 31 मई तक बढ़ाई गई तालाबंदी

By रेनू तिवारी | May 17, 2020

नई दिल्ली। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने रविवार को कोविद -19 के प्रसार को रोकने के लिए दो सप्ताह के लिए  और लॉकडाउन बढ़ा दिया हैं। सरकार की तरफ से जारी की गई सूचना में कहा गया है पूरे देश में 31 मई लॉकडाउन रहेगा। हालांकि लॉकडाउन के चौथे चरण में सरकार कई तरह के प्रतिबंधों में ढील के विस्तृत दिशा-निर्देशों को जारी करेगी। 

 

इसे भी पढ़ें: रेलवे में ठेकेदार के लिए काम करने वाले कर्मियों को नहीं मिली अप्रैल की तनख्वाह, खाने के लाले पड़े

आपदा प्रबंधन प्राधिकार (एनडीएमए) ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाई जाती है। एनडीएमए ने एक आदेश में कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को देशभर में 14 दिन के लिए बढ़ाने की जरुरत है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 से अभी तक देश में 2,872 लोगों की मौत हुई है वहीं रविवार सुबह तक 90,927 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

 

इसे भी पढ़ें: महाराष्ट्र सरकार ने लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ाई

 

एनडीएमए के सदस्य सचिव जी.वी.वी. शर्मा ने कहा कि आपदा प्रबंधन कानून, 2005 के प्रवधान 6(2)(आई) के तहत प्राप्त अधिकार का उपयोग करते हुए एनडीएमए भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों, राज्य सरकारों और राज्य के प्राधिकारों को लॉकडाउन के तहत लागू नियमों को 31 मई तक जारी रखने का निर्देश देता है।

 

आदेश के अनुसार, केन्द्रीय गृह सचिव की अध्यक्षता वाली राष्ट्रीय कार्यकारी समिति को निर्देश दिया जाता है कि वह कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए ऐहतियात बरतते हुए आर्थिक गतिविधियां शुरू करने के लिए जरुरत के अनुसार आवश्यक दिशा-निर्देश जारी करे। गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 22 मार्च को जनता कर्फ्यू का आह्वान किया था। उसके बाद उन्होंने 24 मार्च को अपने संबोधन में कहा कि देश में 25 मार्च से 21 दिन के लिए लॉकडाउन प्रभावी रहेगा। पहला चरण 14 अप्रैल को समाप्त होने वाला था, लेकिन उन्होंने इसे बढ़ाकर पहले तीन मई और फिर 17 मई कर दिया। आज के एनडीएमए के आदेश के साथ सोमवार से लॉकडाउन 4.0 शुरू हो जाएगा। 


प्रमुख खबरें

Indian खिलाड़ियों को खेल-विशिष्ट सहयोगी स्टाफ से मदद मिलेगी: IOA प्रमुख Usha

LIC का अप्रैल में प्रीमियम संग्रह एक दशक में सर्वाधिक 12,384 करोड़ रुपये रहा

Telecom कंपनियां 28,200 फोन ब्लॉक करें, 20 लाख कनेक्शन का फिर से सत्यापन होः Department of Telecommunications

विदेशी मुद्रा भंडार 3.66 अरब डॉलर बढ़कर 641.59 अरब डॉलर पर : Reserve Bank