Oscars 2023 । Michelle Yeoh ने रचा इतिहास, Best Actress का नॉमिनेशन पाने वाली पहली एशियाई मूल की अभिनेत्री बनीं

By एकता | Jan 25, 2023

95वें अकादमी पुरस्कारों के नॉमिनेशन की 24 जनवरी को आधिकारिक घोषणा की गयी है। इसी के साथ मलेशिया अभिनेत्री मिशेल योह (Michelle Yeoh) ने इतिहास रच दिया है। अभिनेत्री को उनकी फिल्म 'एवरीवेयर एवरीवन ऑल एट वंस' (Everything Everywhere All At Once) के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री की श्रेणी में नॉमिनेट किया गया है। मिशेल, ऑस्कर की इस श्रेणी में नॉमिनेट होने वाली पहली एशियाई अभिनेत्री बन गयी है। अभिनेत्री के ऐतिहासिक नॉमिनेशन से एशियाई समुदाय में जश्न का माहौल है। जानकारी के लिए बता दें, मिशेल ने हाल ही में 'एवरीवेयर एवरीवन ऑल एट वंस' में अपने लीड रोल के लिए गोल्डन ग्लोब का अवार्ड जीता था।

 

इसे भी पढ़ें: अमेरिकी रैपर Doja Cat के लुक ने खींचा सभी का ध्यान, कोई कह रहा 'रेड चीली सॉस' तो कोई 'छोटा पंडित'


अभिनेत्री ने सोशल मीडिया पर शेयर की पोस्ट

मिशेल योह ने ऑस्कर 2023 के लिए नॉमिनेशन प्राप्त करने के बाद सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की है। इस तस्वीर के साथ उन्होंने अपनी फीलिंग शेयर करते हुए कैप्शन भी लिखा। अभिनेत्री ने कैप्शन में लिखा, 'मैं अभिभूत हूँ और खुशी से बहुत खुश हूँ! इस फिल्म पर काम करने वाले हर एक व्यक्ति ने इसमें अपना दिल और आत्मा झोंक दी, और हम सभी हमारे EEAAO परिवार से इतने लोगों को पहचानने के लिए अकादमी के बहुत आभारी हैं। एवलिन वांग की भूमिका निभाना मेरे 40 साल के करियर के महान विशेषाधिकारों में से एक रहा है। यह वास्तव में जीवन भर की भूमिका है। मुझे देखने के लिए और इस अवसर के लिए डैनियल क्वान और डैनियल शेइनर्ट का धन्यवाद, मैं इस पल को हमेशा संजो कर रखूंगीं।'


 

इसे भी पढ़ें: जेम्स कैमरून ने राजामौली से कहा- यदि आप हॉलीवुड फिल्म बनाना चाहते हैं, तो आइए बात करते हैं


कौन हैं मिशेल योह?

मिशेल योह, एक मलेशियाई अभिनेत्री है। उन्होंने साल 1984 में 'आउल वर्सेज बॉम्बो' से हांगकांग फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था। हांगकांग फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के बाद अभिनेत्री ने साल 1997 में फिल्म 'टुमारो नेवर डाइड' से हॉलीवुड में डेब्यू किया था। अभिनेत्री ने अपने 25 साल लंबे हॉलीवुड करियर में कई सुपरहिट फिल्मों और वेब सीरीज में काम किया है। इनमें क्राउचिंग टाइगर, हिडन ड्रैगन, शांग-ची एंड द लीजेंड ऑफ द टेन रिंग्स, द विचर: ब्लड ऑरिजिन जैसी फिल्मों और वेब सीरीज शामिल हैं। मिशेल योह ने 25 साल तक हॉलीवुड फिल्मों में एक साइड आर्टिस्ट के तौर पर काम किया था। साल 2022 में, वह पहली बार किसी हॉलीवुड फिल्म में लीड रोल में नजर आईं, जिसके लिए उन्हें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स मिल चुका है। अब अभिनेत्री को इसी फिल्म में लीड रोल के लिए ऑस्कर का नॉमिनेशन मिला है।


प्रमुख खबरें

SEBI ने कर्मचारियों की भ्रष्ट गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए नियम कड़े किये

Prajatantra: हरियाणा में कितने खतरे में है सैनी सरकार, कहां फंस गई BJP, समझें नंबर गेम

मिलने वाली थी बेल, फिर कैसे फंस गए केजरीवाल! आखिर के 5 मिनट में कोर्ट रूम में ऐसा क्या हुआ?

इन राशियों के जातकों को करनी चाहिए कंदब के पेड़ की पूजा, परेशानियां होगी दूर