Mood Of Nation Survey: मणिपुर के मुख्‍यमंत्री से लोग खुश हैं या नाराज? जानें क्या कहता है ताजा सर्वे

By अभिनय आकाश | Jan 22, 2022

देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है। पांच राज्यों के होने वाले विधानसभा चुनाव में जनता वहां के मुख्यमंत्रियों के कामकाज की समीक्षा करेगी और उसी आधार पर यह तय करेगी कि कौन कौन मौजूदा मुख्यमंत्री दोबारा से कुर्सी पर काबिज होंगे। पूर्वोत्तर का एक अहम राज्य मणिपुर भी उनमें से एक है। साठ सीटों वाली विधानसभा को समेटे इस प्रदेश में दूर तक फैली हरियाली, उदारवादी जलवायु और परंपरा का सुंदर मिश्रण देखने का मिलता है। वैसे अगर पूर्वोत्तर के राज्यों में असम को छोड़ दें तो बाकी किसी भी राज्य में होने वाले चुनावों में मीडिया की तरफ से खासा तवज्यो नहीं दी जाती है। लेकिन समाचार चैनल इंडिया टुडे ने मणिपुर के मुख्यमंत्री के कामकाज को लेकर एक सर्वे किया है। जिसमें जनता से मुख्यमंत्री के कामकाज को लेकर सवाल पूछे गए हैं।

इसे भी पढ़ें: चुनाव आयोग ने Manipur Assembly Election में वार्ता समर्थक विद्रोहियों के लिए डाक मतपत्रों को मंजूरी दी

क्या कहता है सर्वे

समाचार चैनल इंडिया टुडे ने मूल ऑफ नेशन नाम से ताजा सर्वे किया है। जिसमें उन्होंने बताया कि चुनावी राज्यों के मुख्यमंत्री के कामकाज से वहां की जनता कितनी संतुष्ट है और कितनी असंतुष्ट है। मूड ऑफ़ नेशन के सर्वे के अनुसार मणिपुर के मुख्यमंत्री एन बिरेन सिंह के कामकाज से करीब 39 % लोग संतुष्ट बताए जा रहे हैं। जबकि 28 % लोग सीएम के कामकाज से असंतुष्ट दिखाई प्रतीत हुए हैं। जबकि 33 % लोगों का कहना है कि वो सीएम के कामकाज के तरीकों से असंतुष्ट हैं।   

मणिपुर में दो चरणों में चुनाव

मणिपुर एक छोटा राज्य है। यहां एक विधानसभा क्षेत्र में औसतन करीब 30 हजार वोटर ही होते हैं। इसलिए यहां की चुनावी रणनीति अन्य राज्यों से अलग है।  पूर्वोत्तर राज्य मणिपुर में दो चरणों में चुनाव होंगे। मणिपुर में 27 फरवरी और 3 मार्च को वोटिंग होगी। जबकि 10 मार्च को नतीजे आएंगे। 2017 में भाजपा को 60 में 21 सीटें मिलीं थीं और उसे गठबंधन सरकार के लिए मजबूर होना पड़ा था। 28 सीटें जीत कर भी कांग्रेस सरकार नहीं बना सकी।  

प्रमुख खबरें

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal

Dhoni मेरे क्रिकेट करियर में पिता जैसी भूमिका निभा रहे हैं, उनकी सलाह से लाभ मिलता है: Pathirana