साझी विरासत की बात, मोदी का मैत्री संवाद, इन 6 MoU पर हुए साइन

By अभिनय आकाश | May 16, 2022

बुद्ध जयंती के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों पड़ोसी देशों के बीच संबंधों को गहरा करने के इरादे से नेपाल में लुंबिनी का दौरा किया। उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि नेपाल के बिना भगवान राम भी अधूरे हैं। भारत और नेपाल के बीच घनिष्ठ संबंधों पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि भारत में भव्य भगवान राम मंदिर बनने पर नेपाल के लोग भारतीयों की तरह खुश हैं। पीएम मोदी ने कहा कि जनकपुर में मैंने कहा था कि नेपाल के बिना हमारे राम भी अधूरे हैं। मुझे पता है कि आज जब भारत में भगवान श्री राम का भव्य मंदिर बना है तो नेपाल के लोग भी उतने ही खुश हैं।

इसे भी पढ़ें: संतों की मांग, जैसे कृषि कानूनों को लिया गया वापस, वैसे ही स्पेशल प्रोविजन एक्ट 1991 की भी हो वापसी

प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के प्रमुख बिंदु

नेपाल के लुंबिनी में बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा, "भारत में सारनाथ, बोधगया और कुशीनगर से लेकर नेपाल में लुंबिनी तक, ये पवित्र स्थान हमारी साझा विरासत और साझा मूल्यों के प्रतीक हैं। हमें इस विरासत को एक साथ विकसित करना है और इसे और समृद्ध करना है। "पीएम मोदी ने कहा कि जिस शहर में उनका जन्म हुआ, गुजरात का वडनगर भी सदियों पहले बौद्ध शिक्षा का एक बड़ा केंद्र था। "आज भी, प्राचीन अवशेष वहां पाए जाते हैं और संरक्षण कार्य चल रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि नेपाल दुनिया के कई पवित्र तीर्थों, मंदिरों और मठों का देश है। नेपाल वह देश है जो दुनिया की प्राचीन सभ्यता और संस्कृति को संरक्षित करता है। भारत-नेपाल संबंधों पर, उन्होंने कहा, "भारत और नेपाल के बीच बढ़ती और मजबूत होती दोस्ती आज जिस तरह की वैश्विक स्थिति के बीच पूरी मानवता के लाभ के लिए काम करेगी। भगवान बुद्ध की भक्ति हमें एक साथ बांधती है, हमें सदस्य बनाती है।

छह एमओयू पर साइन हुए 

बैठक के बाद कुछ समझोते/सहमति पत्र पर हस्तक्षर किये गए। इसमें भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और लुम्बिनी बौद्ध विश्वविद्यालय के बीच डॉ. अंबेडकर बौद्ध अध्ययन पीठ की स्थापना के लिये सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये गए। आईसीसीआर और सीएएनएस त्रिभुवन विश्वविद्यालय के बीच भारतीय अध्ययन पर आईसीसीआर पीठ की स्थापना के लिये सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये गए।भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद और काठमांडू विश्वविद्यालय के बीच भी भारतीय अध्ययन पर आईसीसीआर पीठ की स्थापना के लिये सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये गए। इसके साथ ही, नेपाल के काठमांडू विश्वविद्यालय तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास के बीच भी एक समहति पत्र पर हस्ताक्षर किये गए। दोनों संस्थानों के बीच पोस्ट ग्रेजुएशन स्तर पर कार्यक्रम के लिये संयुक्त डिग्री के लिये समझौता पत्र (एलओए) पर हस्ताक्षर किये गए। वहीं, एसजेएनवी लिमिटेड और नेपाल विद्युत प्राधिकार के बीच अरूण4 परियोजना के विकास एवं उसे लागू करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। 

प्रमुख खबरें

अप्रैल में 77 आतंकी हमलों से थर्राया पाकिस्तान, 70 लोगों की जान गई, ताजा रिपोर्ट में दावा

Shrimad Ramayan Off-Air Rumours | जून में ख़त्म होगी श्रीमद रामायण? सुजय रेउ ने शो के ऑफ-एयर होने की खबरों पर किया रिएक्ट

Haryana । अंबाला में Ethanol फैक्टरी में आग लगी, कोई हताहत नहीं

Anupamaa: बीजेपी में शामिल होने के बाद शो छोड़ देंगी रूपाली गांगुली? यहाँ जानें इस खबर में कितनी सच्चाई है