कोरोना के कारण बंद नेपाल का पशुपतिनाथ मंदिर 5 महीने बाद फिर खुला, श्रद्धालु कर सकेंगे दर्शन

By अंकित सिंह | Sep 10, 2021

कोरोना वायरस के कारण लगभग 5 महीने से बंद नेपाल का विश्व प्रसिद्ध पशुपतिनाथ मंदिर एक बार फिर से शुक्रवार को श्रद्धालुओं के लिए खुल गया। सरकार ने यह फैसला कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में आई कमी के बाद लिया है। यह मंदिर हिंदुओं के आस्था का केंद्र है और यह पांचवीं सदी का बताया जाता है। पशुपतिनाथ मंदिर भारत के पड़ोसी देश नेपाल में है जिसका परिसर सबसे बड़ा बताया जाता है। यह मंदिर बागमती नदी के दोनों तरफ से है।

 

इसे भी पढ़ें: उपायुक्त ने ज्वालामुखी मंदिर के विकास कार्यों का किया निरीक्षण--अधिकारियों को लंबित कार्यों को समय पर पूरा करने के दिए निर्देश


भगवान शंकर के विश्व प्रसिद्ध मंदिरों में से यह मंदिर एक है जहां भारत और नेपाल के श्रद्धालुओं के अलावा विश्व के भी श्रद्धालु आते हैं। अधिकारियों की माने तो मंदिर खुलने के साथ ही श्रद्धालु पूजा करने पहुंचने लगे हैं। चूंकि कोविड-19 संक्रमण का खतरा अभी पूरी तरह नहीं टला है इसलिए मंदिर को दोपहर एक बजे तक खुला रखा गया। 

 

इसे भी पढ़ें: समय के मुताबिक आगे बढ़ रहा राम मंदिर का निर्माण कार्य, 2023 तक श्रद्धालु कर सकेंगे भगवान के दर्शन


पशुपति क्षेत्र विकास न्यास के प्रशासनिक अधिकारी रेवती रमन अधिकारी ने कहा कि श्रद्धालुओं से मास्क पहनने और हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया। उन्होंने कहा कि एक बार में केवल 25 श्रद्धालुओं को शारीरिक दूरी का पालन करते हुए मंदिर में प्रवेश करने की इजाजत दी जाएगी। चार महीने से अधिक समय तक मंदिर बंद रहने के कारण अधिकारियों ने क्षमा पूजा का आयोजन किया।

 

प्रमुख खबरें

India के औद्योगिक सामान आयात में China की हिस्सेदारी बढ़कर 30 प्रतिशत हुई: GTRI

PM Modi को कांग्रेस के घोषणा पत्र में शामिल ‘‘असल’’ मुद्दों पर बहस करनी चाहिए : P. Chidambaram

हर युग में अंत में सच ही जीतता है, असत्यमेव पराजयते : Akhilesh Yadav

अगले साल आ सकता है Bolt का IPO, पहला ध्यान नई श्रेणियों में प्रवेश करना : सह संस्थापक Varun Gupta