9 घंटों से नई दिल्‍ली AIIMS का सर्वर डाउन, हैक होने की आशंका, देश की कई बड़ी हस्तियों के हैं रिकॉर्ड

By अभिनय आकाश | Nov 23, 2022

दिल्ली एम्स का सर्वर नौ घंटे से डाउन है। यहां राष्ट्रपति, पीएम, मंत्रियों और अन्य प्रमुख व्यक्तियों का स्वास्थ्य डेटा रहता है। ऐसे में सर्वर हैक होने की आशंका बनी रहती है। साइबर क्राइम एजेंसियों ने जांच शुरू कर दी है। समाचार एजेंसी एएनआई की खबर के अनुसार एम्स दिल्ली का सर्वर आज सुबह 7 बजे से डाउन था। ओपीडी और नमूना संग्रह मैन्युअल रूप से संभाला जा रहा है, लेकिन उन लोगों के लिए नमूना प्रणाली जिनके पास विशिष्ट स्वास्थ्य पहचान प्रभावित नहीं है।

इसे भी पढ़ें: सत्येंद्र जैन के वायरल वीडियो पर बोलीं किरण बेदी, जब उनके मंत्री ही जेल में हैं तो जेल प्रबंधक क्या कार्रवाई करेंगे?

मरीजों को अस्पताल में भर्ती होने में भी परेशानी हुई है। खबरों के अनुसार कई मरीजों को सर्वर डाउन होने की वजह से अस्पताल में भर्ती नहीं किया जा सका है। आलम तो ये भी रहा कि कई मरीजे ऐसे भी थे जिन्हें ठीक होने के बाद भी सर्वर की खराबी की वजह से अस्पताल से छुट्टी नहीं मिल सकी। सर्वर डाउन होने की वजह से मरीजों का जांच भी बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। 

इसे भी पढ़ें: Global Investor Summit: वन ट्रिलियन इकॉनमी लक्ष्य, निवेशकों के लिए पोर्टल लांच, CM योगी बोले- ग्रोथ इंजिन के रूप में अपनी भूमिका निभाएगा UP

एम्स में कई बड़ी हस्तियों के हैं रिकॉर्ड 

एम्स नई दिल्ली के सर्वर पर देश की सभी बड़ी और नामचीन हस्तियों के मेडिकल रिकॉर्ड और अन्य जानकारियां हैं। इसमें राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, पूर्व प्रधानमंत्री और कई अन्य मंत्रियों का डेटा भी शामिल है। ऐसे में सर्वर पर मौजूद जानकारी काफी संवेदनशील मानी जा रही है। 


प्रमुख खबरें

हर युग में अंत में सच ही जीतता है, असत्यमेव पराजयते : Akhilesh Yadav

अगले साल आ सकता है Bolt का IPO, पहला ध्यान नई श्रेणियों में प्रवेश करना : सह संस्थापक Varun Gupta

राजस्थान के अजमेर में तीन नकाबपोश लोगों ने मस्जिद के मौलाना की पीट पीट कर हत्या की

Delhi Politics । दिल्ली कांग्रेस अध्यक्ष Arvinder Singh Lovely के इस्तीफे पर भाजपा नेताओं की प्रतिक्रिया, जानें किसने क्या कुछ कहा