तीन आतंकी हमलों का सामना कर चुका है ये समाचार पत्र, लेकिन आज तक घुटने नहीं टेके

By रेनू तिवारी | Nov 29, 2021

दिन था 7 जनवरी 2015 स्थानीय समयानुसार सुबह के 11:30 बजे थे दो फ्रांसीसी मुस्लिम सईद और चेरीफ कौची अचानक से पेरिस में फ्रांसीसी व्यंग्य साप्ताहिक समाचार पत्र चार्ली हेब्दो के कार्यालयों में चुपचाप घुस जाते है और मैगजीन को लेकर चल रही मीटिंग में बंदूक की गोलियां लोगों पर चला देते हैं। राइफलों और अन्य हथियारों से लैस आतंकियों ने साप्ताहिक समाचार पत्र चार्ली हेब्दो में काम करने वाले 12 लोगों को मौत के घाट उतार देते हैं। आखिर इन आतंकियों ने चार्ली हेब्दो को निशाना क्यों बनाया?

 

इसे भी पढ़ें: 14 राज्यों, केंद्रशासित प्रदेशों में आधी से अधिक महिलाओं और बच्चों में खून की कमी


हथियार लेकर कार्यलय में घूसे बंदूकधारियों ने खुद को अरब प्रायद्वीप में इस्लामिक आतंकवादी समूह अल-कायदा से संबंधित बताया, जिसने हमले की जिम्मेदारी ली थी। 7-9 जनवरी 2015 को आईले-डी-फ़्रांस क्षेत्र में कई संबंधित हमले हुए, जिनमें हाइपरकैचर कोषेर सुपरमार्केट घेराबंदी भी शामिल है, जहां एक आतंकवादी ने चार यहूदी लोगों को मार डाला था।

 

इसे भी पढ़ें: आखिर राजा भैया को पहचानने से अखिलेश ने क्यों किया इनकार? जानिए इसके पीछे की सियासी हिस्ट्री


फ़्रांस ने अपने विजिपिरेट आतंकी अलर्ट को बढ़ा दिया और आइल-डी-फ़्रांस और पिकार्डी में सैनिकों को तैनात कर दिया। एक बड़ी तलाशी ने संदिग्धों की खोज की, जिन्होंने पुलिस के साथ मुतभेड़ की दोनों भाइयो को बंधक बना लिया गया। भाइयों ने 9 जनवरी को दममार्टिन-एन-गोएले में एक साइनेज कंपनी में बंधक बना लिया और जब वे इमारत की गोलीबारी से बाहर निकले तो उन्हें गोली मार दी गई। 11 जनवरी को, राष्ट्रीय एकता की रैली के लिए 40 से अधिक विश्व नेताओं सहित लगभग दो मिलियन लोग पेरिस में मिले, और 3.7 मिलियन लोग पूरे फ्रांस में प्रदर्शनों में शामिल हुए। जे सुइस चार्ली वाक्यांश रैलियों और सोशल मीडिया पर समर्थन का एक आम नारा बन गया। चार्ली हेब्दो के कर्मचारियों ने प्रकाशन जारी रखा, और केवल फ्रेंच में 60,000 के विशिष्ट प्रिंट रन की तुलना में, निम्नलिखित अंक प्रिंट ने छह भाषाओं में 7.95 मिलियन प्रतियां चलाईं।


आपको बता दें कि चार्ली हेब्दो (Charlie Hebdo) एक फ्रांसीसी व्यंग्य साप्ताहिक पत्रिका है, जिसमें कार्टून, रिपोर्ट, विवाद और चुटकुले शामिल हैं। स्वर में सख्ती से गैर-अनुरूपतावादी, प्रकाशन को नस्लवाद विरोधी, संशयवादी, धर्मनिरपेक्ष, और वामपंथी कट्टरपंथ की परंपरा के भीतर, दूर-दराज़ के बारे में लेख प्रकाशित करने के रूप में वर्णित किया गया है। 


पत्रिका तीन आतंकवादी हमलों का लक्ष्य रही है: 2011, 2015, और 2020 में। उन सभी को कई कार्टूनों के जवाब में माना गया था जो मुहम्मद को विवादास्पद रूप से चित्रित करते हुए प्रकाशित हुए थे। इन हमलों में से दूसरे में, प्रकाशन निदेशक चार्ब और कई अन्य प्रमुख कार्टूनिस्टों सहित 12 लोग मारे गए थे। चार्ली हेब्दो पहली बार 1970 में सामने आए जब हारा-किरी मासिक पत्रिका पर फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति चार्ल्स डी गॉल की मौत का मज़ाक उड़ाने पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।[11] 1981 में, प्रकाशन बंद हो गया, लेकिन 1992 में पत्रिका को पुनर्जीवित किया गया। पत्रिका हर बुधवार को प्रकाशित होती है, विशेष संस्करण एक अनिर्धारित आधार पर जारी किए जाते हैं। जेरार्ड बायर्ड चार्ली हेब्दो के वर्तमान प्रधान संपादक हैं।पिछले संपादक फ्रांकोइस कैवाना (1970-1981) और फिलिप वैल (1952-2009) थे।

प्रमुख खबरें

इंग्लैंड ने T20 World Cup 2024 के लिए की टीम की घोषणा, जोफ्रा आर्चर की टीम में वापसी

PM Modi in Latur: मोहब्बत की दुकान में फेक वीडियो बिकने लगे हैं, प्रधानमंत्री ने लातूर में बताया किस बात पर चढ़ जाता है शहजादे को बुखार

Mufasa: The Lion King Trailer । मुफासा की कहानी जानने की बढ़ी बेसब्री, लेकिन करना पड़ेगा 20 दिसंबर का इंतजार

Indian Navy । एडमिरल दिनेश कुमार त्रिपाठी ने नए नौसेना प्रमुख का प्रभार संभाला