नियंत्रित किया जा सकता है पराली से होने वाला प्रदूषण पर राजनीतिक इच्छशक्ति की कमी है: केजरीवाल 

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 19, 2020

नयी दिल्ली। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वायु प्रदूषण पर काबू के लिए सोमवार को केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर से दिल्ली, पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ मासिक बैठकें करने का अनुरोध किया। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस मुद्दे के हल के लिए राज्यों के स्तर पर राजनीतिक इच्छाशक्ति का अभाव है। केजरीवाल ने एक डिजिटल संवाददाता सम्मेलन में कहा कि पराली जलाने पर रोक और वायु प्रदूषण पर काबू के लिए प्रभावित राज्यों के बीच कोई समझौता नहीं हो सका है। उन्होंने कहा, मेरा मानना ​​है कि पराली जलाने से होने वाले प्रदूषण पर बहुत कम समय में काबू पाया जा सकता है। लेकिन ऐसा करने के लिए राजनीतिक इच्छाशक्ति की कमी दिखाई देती है। केजरीवाल ने कहा कि फसल अवशेषों को जैव-अपघटित किया जा सकता है या उसे बायोगैस, कोयले और यहां तक ​​कि कार्डबोर्ड में भी बदला जा सकता है। उन्होंने कहा कि धान के पुआल को संपीडित (कंप्रेस) कर बायोगैस या कुकिंग कोल में बदला जा सकता है। 

इसे भी पढ़ें: पराली से लगातार बढ़ते प्रदूषण के बीच क्या फिर से लागू होगा ऑड-ईवन? दिल्ली के पर्यावरण मंत्री ने दिया ये जवाब

हरियाणा के करनाल में कुछ कारखाने ऐसा कर रहे हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि फसल अवशेषों को एक साल के भीतर अवसर में बदला’’ जा सकता है, बशर्ते पराली जलाने पर रोक के लिए एक निश्चित समयसीमा हो। केजरीवाल ने केंद्रीय पर्यावरण मंत्री से राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में वायु गुणवत्ता बनाए रखने के लिए दिल्ली, हरियाणा, पंजाब और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्रियों के साथ मासिक बैठकें करने का अनुरोध किया।

प्रमुख खबरें

Delhi में पुलिस के साथ संक्षिप्त गोलीबारी के बाद पकड़ा गया हत्या का आरोपी

नया भारत डोजियर नहीं भेजता, बल्कि उनके घर में घुसकर आंतकियों को डोज देता है, गुजरात में गरजे PM मोदी

Rajasthanके अलवर में District Excise Officer तीन लाख रुपये की रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार

मुसलमानों के वोटों की तिजारत कर रही है सपा, मौलाना शहाबुद्दीन बोले- जो भाजपा को हराएगा हम उसको देंगे वोट