SKM का किसान आंदोलन खत्म, 11 दिसंबर से जाएंगे वापस, 15 दिसंबर को फिर होगी बैठक

By अनुराग गुप्ता | Dec 09, 2021

नयी दिल्ली। केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ एक साल से जारी किसान आंदोलन को समाप्त करने के लिए किसान संगठनों के बीच में आपसी सहमति बन गई है। आपको बता दें कि केंद्रीय कृषि कानूनों को लेकर शुरू हुआ आंदोलन कानूनों की वापसी के बाद भी समाप्त नहीं हुआ था। 

इसे भी पढ़ें: कृषि कानून को वापस लेने के बाद, पीएम मोदी पहली बार करेंगे किसानों से सीधा संवाद  

किसान आंदोलन हुआ खत्म 

किसानों का प्रतिनिधित्व कर रहे संयुक्त किसान मोर्चा (एसकेएम) ने सरकार के समक्ष न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) गारंटी कानून समेत कई मांगें रखी थी। जिसके बाद सरकार ने किसानों को एक प्रस्ताव भेजा था। सरकार के प्रस्ताव पर चर्चा के लिए एसकेएम ने गुरुवार को बैठक की। इस बैठक के खत्म होने के बाद एसकेएम ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की। किसान नेता ने बताया कि 11 दिसंबर से किसानों की वापसी होगी और 15 जनवरी को एसकेएम की फिर से बैठक होगी।

हर महीने होगी समीक्षा बैठक ! 

किसान नेता ने कहा कि एसकेएम किसान आंदोलन को समाप्त करता है। किसानों ने एक साल तक संघर्ष किया है और यह आजादी के बाद का सबसे बड़ा और शांतिप्रिय आंदोलन था। किसान नेता ने आंदोलन समाप्त करने के साथ ही कहा कि एसकेएम हर महीने समीक्षा करेगी। किसान नेता ने कहा कि देश के तमाम लोग, जिनको हमारे आंदोलन से तकलीफ हुई है, उनसे हम माफी मांगते हैं।  

इसे भी पढ़ें: 5 राज्यों के चुनाव में पड़ता असर, केंद्र ने चर्चा किए बिना कृषि कानूनों को किया निरस्त 

एसकेएम के सूत्रों के अनुसार भेजे गए नए प्रस्ताव में स्पष्ट किया गया है कि न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) पर बनी समिति में सरकार एसकेएम के सदस्यों को शामिल करेगी और उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और हरियाणा की सरकारें किसानों के खिलाफ दर्ज मामले तुरंत प्रभाव से वापस लेने पर सहमत हो गई हैं।

प्रमुख खबरें

TMKOC | Gurucharan Singh Missing Case | लापता गुरुचरण सिंह जल्द करने वाले थे शादी, आर्थिक तंगी का कर रहे थे सामना, रिपोर्ट

हफ्ते की शुरुआत भारतीय शेयर बाजार के लिए रही शानदार, Sensex 411 अंक उछलकर 74,141 पर पहुँचा

Kerala में एक सहकारी बैंक के दो सुरक्षाकर्मी मृत पाए गए

Congress on Maharaja Remark | प्रधानमंत्री ने राहुल गांधी के शब्दों को दुर्भावनापूर्ण ढंग से तोड़-मरोड़कर पेश किया, महाराजा टिप्पणी पर कांग्रेस की सफाई