SCO Summit: 4 जुलाई को वर्चुअल प्रारूप में होगी राष्ट्राध्यक्षों की बैठक, PM Modi करेंगे अध्यक्षता

By अंकित सिंह | May 30, 2023

भारत फिलहाल एससीओ परिषद की अध्यक्षता कर रहा है। भारत ने 16 सितंबर 2022 को समरकंद शिखर सम्मेलन में एससीओ की अध्यक्षता ग्रहण की। इसको लेकर बड़ी खबर आ रही है। विदेश मंत्रालय के मुताबिक एससीओ परिषद के राष्ट्राध्यक्षों का 22वां शिखर सम्मेलन 4 जुलाई 2023 को आभासी प्रारूप में आयोजित किया जाएगा। इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। भारत पहली बार एससीओ की अध्यक्षता कर रहा है। 

 

इसे भी पढ़ें: एससीओ विदेश मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने के लिए भारत जाना ‘उत्पादक, सकारात्मक’ रहा : Bilawal Bhutto


ये देश होंगे शामिल

शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए चीन, रूस, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान को आमंत्रित किया गया है। इसके अलावा, ईरान, बेलारूस और मंगोलिया को पर्यवेक्षक राज्यों के रूप में आमंत्रित किया गया है। एससीओ की परंपरा के अनुसार, तुर्कमेनिस्तान को भी अध्यक्ष के अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है। दो एससीओ निकायों के प्रमुख- सचिवालय और एससीओ आरएटीएस- भी उपस्थित रहेंगे, इसके अलावा, छह अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के प्रमुखों को भी आमंत्रित किया गया है। 

 

इसे भी पढ़ें: एससीओ देशों में खाद्य आपूर्ति श्रृंखला बनाए रखने के लिए करीबी सहयोग होः Tomar


ये है थीम

शिखर सम्मेलन का विषय एक सुरक्षित एससीओ की ओर है। 2018 एससीओ शिखर सम्मेलन में प्रधान मंत्री द्वारा SECURE संक्षिप्त नाम दिया गया था और इसका मतलब सुरक्षा: अर्थव्यवस्था और व्यापार: कनेक्टिविटी, एकता: संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता और पर्यावरण के लिए सम्मान है। भारत ने इसकी अध्यक्षता में सहयोग के नए स्तंभ स्थापित किए हैं - स्टार्टअप और नवाचार; पारंपरिक चिकित्सा: डिजिटल समावेशन: युवा अधिकारिता: और साझा बौद्ध विरासत। एससीओ की भारत की अध्यक्षता सदस्य देशों के बीच गहन गतिविधि और पारस्परिक रूप से लाभप्रद सहयोग की अवधि रही है। भारत ने कुल 134 बैठकों और कार्यक्रमों की मेजबानी की है, जिसमें 14 मंत्रिस्तरीय बैठकें शामिल हैं।

प्रमुख खबरें

RCB vs GT IPL 2024: रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू ने गुजरात टाइटंस को 4 विकेट से हराया, प्लेऑफ की उम्मीदें बरकरार

Porn Star से जुड़े मामले में Trump की पूर्व करीबी सलाहकार होप हिक्स बनीं गवाह

कनाडाई पुलिस ने Nijjar की हत्या के तीन संदिग्धों को गिरफ्तार किया: मीडिया की खबर

लगातार कम स्कोर वाली पारियों के दौरान सही लोगों के बीच में रहने की कोशिश कर रहा था: Jaiswal