बीजेपी के दिग्गज नेता बीएस येदियुरप्पा के घर, कार्यालय पर पत्थरबाजी, बंजारा समुदाय के प्रदर्शनकारियों पर पुलिस का लाठीचार्ज

By अभिनय आकाश | Mar 27, 2023

राज्य सरकार द्वारा घोषित अनुसूचित जातियों (एससी) के लिए आंतरिक आरक्षण के खिलाफ सोमवार को शिवमोग्गा जिले में बंजारा और भोवी समुदायों के सदस्यों द्वारा आयोजित विरोध प्रदर्शन के दौरान कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के घर और कार्यालय पर पत्थर फेंके गए। प्रदर्शनकारियों द्वारा पथराव किए जाने, पुलिस अधिकारियों के घायल होने के बाद शिकारीपुरा शहर में सीआरपीसी की धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी गई है। 

इसे भी पढ़ें: कर्नाटक भाग्यश्री योजना: सुविधाएं, पात्रता और आवश्यक दस्तावेज

बड़ी संख्या में प्रदर्शनकारियों को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने लाठीचार्ज किया, जिसमें महिलाएं भी शामिल थीं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बंजारा समुदाय के कुछ सदस्य, जिन्हें लमानी या लम्बानी के नाम से भी जाना जाता है, घायल हो गए। बंजारा समुदाय राज्य में अनुसूचित जाति के आरक्षण का एक महत्वपूर्ण लाभार्थी रहा है। हालाँकि, बसवराज बोम्मई के नेतृत्व वाली भाजपा सरकार द्वारा हाल ही में की गई घोषणा के साथ, बंजारा समुदाय का आरक्षण का हिस्सा कम होने का खतरा है।

इसे भी पढ़ें: बीआरएस ने कर्नाटक विस चुनाव में देवेगौड़ा की जनत दल (एस) को समर्थन दिया

सदाशिव आयोग की रिपोर्ट के अनुसार सरकार द्वारा घोषित आंतरिक आरक्षण ने अनुसूचित जाति समुदाय के भीतर विभिन्न उप-जातियों को विशिष्ट कोटा आवंटित किया है। प्रदर्शनकारियों ने आरोप लगाया कि 'अनुसूचित जाति-छूत' को कम आरक्षण दिया गया, जिससे बंजारा समुदाय का संबंध है। 

प्रमुख खबरें

China के ग्वांग्झू में आए तूफान में पांच लोगों की मौत

India दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनकर रहेगा, चाहे प्रधानमंत्री कोई भी हो : Chidambaram

लोकसभा चुनाव के शुरुआती दो चरण में मात्र आठ प्रतिशत महिला उम्मीदवार

शिअद 1996 के बाद पहली बार पार्टी के चिह्न पर Gurdaspur लोस सीट से चुनाव लड़ेगी