'द कश्मीर फाइल्स' के बाद अब 'द केरल स्टोरी', धर्म परिवर्तन के पीछे की घिनौनी कहानी बयां करेगी फिल्म

By रेनू तिवारी | Mar 23, 2022

भारत में ऐसी कई घटनाएं हुई हैं जिनके बारे में लोगों को ज्यादा नहीं पता है क्योंकि उस समय सोशल मीडिया नहीं था लेकिन यह घटनाएं इतनी दर्दनाक है जिनके बारे में आज भी लोग जब सुनते हैं तो उनकी रूह कांप जाएगी। द कश्मीर फाइल्स फिल्म उसी घटना का एक उदाहरण हैं। कश्मीर फाइल्स में कश्मीरी पंडितों के दर्द और उनके साथ हुए बर्ताव को दिखाया गया हैं। कश्मीरी पंडितों के दर्द को पर्दे पर दिखाने के बाद अब एक ऐसे ही दर्दनाक घटना के बारे में फिल्म बनने जा रही हैं। पूरे मानव इतिहास में क्रूरता और छल के अनगिनत किस्से हैं। ऐसी ही एक कहानी हमारे अपने देश से सामने आती है जब एक आतंकवादी संगठन (ISIS) ने एक विदेशी भूमि (भारत) में अपना सिर उठाया था। फिल्म निर्माता विपुल अमृतलाल शाह और सुदीप्तो सेन 'द केरल स्टोरी' नामक अपनी नई परियोजना के बारे में जानकारी दी है। फिल्म केरल से महिलाओं की तस्करी की एक भयानक कहानी के उपर बनाई गयी है। फिल्म का एक वीडियो जारी किया गया है।

 

इसे भी पढ़ें: इमरान खान के 3 सबसे करीबी लोग देश छोड़कर भागे! पाकिस्तान में तख्तापलट का खतरा


जारी किए गए वीडियो की एक संक्षिप्त झलक में एक राज्य के गणमान्य व्यक्ति को केरल से आईएसआईएस और दुनिया के अन्य युद्धग्रस्त क्षेत्रों में चल रहे व्यवस्थित अपहरण और हजारों युवतियों की तस्करी के बारे में बात करते हुए दिखाया गया है। आंकड़ों के अनुसार, 32,000 से अधिक महिलाओं की तस्करी की गई है और यह वर्तमान समय में एक प्रमुख चिंता का विषय है। केरल को इस्लामिक राज्य बनाने के लिए यह एक गुप्त अभियान चलाया गया था।

 

इसे भी पढ़ें: दिल्ली विधानसभा में भाजपा विधायकों ने उपराज्यपाल के अभिभाषण में व्यवधान डाला


फिल्म के बारे में बात करते हुए, निर्माता विपुल अमृतलाल शाह ने कहा, "यह कहानी एक मानवीय त्रासदी है, जो आपको अंदर तक झकझोर देगी। जब सुदीप्तो आए और 3-4 साल से अधिक के अपने शोध के साथ इसे मुझे सुनाया, जिसे सुनकर मेरी आंखों में आंसू आ गए। उसी दिन मैंने इस फिल्म को बनाने का फैसला किया। मुझे खुशी है कि अब हम फिल्म के साथ आगे बढ़ रहे हैं और हम घटनाओं की एक बहुत ही वास्तविक, निष्पक्ष और सच्ची कहानी बनाने की उम्मीद करते हैं।"


'द केरल स्टोरी' के लेखक और निर्देशक सुदीप्तो सेन ने भी इस विषय पर खुलकर बात की। उन्होंने कहा कि हाल ही में एक जांच के अनुसार, 2009 से - केरल और मैंगलोर से हिंदू और ईसाई समुदायों की लगभग 32,000 लड़कियों को इस्लाम में परिवर्तित किया गया है और उनमें से अधिकांश सीरिया, अफगानिस्तान और अन्य आईएसआईएस और हक्कानी प्रभावशाली क्षेत्रों में उतरती हैं! इन्हें स्वीकार करने के बावजूद तथ्य यह है कि सरकार आईएसआईएस प्रभावित समूहों के नेतृत्व में इतनी बड़ी अंतरराष्ट्रीय साजिशों के खिलाफ किसी निश्चित कार्य योजना पर विचार नहीं कर रही है। हमारे शोध और पूरे क्षेत्र की यात्रा के दौरान, हमने भागी हुई लड़कियों की मांओं के आंसू देखे हैं। हमने उनमें से कुछ को अफगानिस्तान और सीरिया की जेलों में पाया है। कुछ पर कोई मुकदमा नहीं है। अधिकांश लड़कियों की शादी पाकिस्तान से हुई थी। खूंखार आईएसआईएस आतंकवादी और उनके बच्चे हैं। अंधेरा से गहरा भविष्य उनका इंतजार कर रहा है। यह महत्वपूर्ण फिल्म उन सभी माताओं के रोने की कोशिश कर रही है जिन्होंने अपनी बेटियों को खो दिया है। 'द केरल स्टोरी' जल्द ही रिलीज होगी।

 

प्रमुख खबरें

कांग्रेस का घोषणापत्र लागू हुआ तो भारतीय अर्थव्यवस्था ‘दुर्बल पांच’ में आ जाएगी: Sitharaman

ठाणे में इमारत में आग लगने से 20 बिजली मीटर नष्ट हुए, कोई हताहत नहीं

Poonch Attack: आतंकवादियों को पकड़ने के लिए तलाश अभियान दूसरे दिन भी जारी

Maharashtra के सांगली में एहतियात के तौर उतरा गया सेना का हेलीकॉप्टर, कोई हताहत नहीं