''बिग बॉस'' के घर जैसा था कोरोना वायरस से पीड़ित लोगों का ये कैंप

By निधि अविनाश | Feb 18, 2020

नई दिल्ली। चीन के वुहान शहर में तेजी से फैलते कोरोना वायरस से अब तक 1868 लोगों की मौत हो चुकी है।। इस वायरस का तेजी से फैलना चीन के लोगों के लिए ही नहीं बल्कि वहां रह रहे भारत समेत कई देशों के लिए भी एक चिंता का विषय बन गया है। भारत के विदेश मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक चीन में फंसे 231 भारतीयों समेत सात मालदीवियों को एयर इंडिया द्वारा एक और दो फ़रवरी को वुहान से भारत लाया गया था। इन सभी को एयरपोर्ट से सीधा भारत तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के छावला कैंप में रखा गया।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस ने धीमी की शेयर बाजारों की चाल,जानें कितना नीचे गया सेंसेक्स-निफ्टी

बता दें कि शिविर में रखे गए 238 लोगों में से 200 लोगों को अंतिम जांच के बाद घर भेज दिया गया है। कैंप में इतने दिनों तक रहने के बाद वापस घर जाने पर सभी लोग काफी इमोशनल हो गए और उन्होंने अपने अनुभव को शेयर भी किया। लोगों के मुताबिक यह कैंप उन्हें 'बिग बॉस के घर' जैसा अहसास कराती थी। कैंप में रह रहे सभी लोग कोरोना वायरस के जांच में नेगेटिव पाए गए थे। 

एक खबर के मुताबिक आईटीबीपी के छावला कैंप में रखे गए 238 लोगों को 17 दिनों तक एक ही कैंप में रखा गया था। इस कैंप में रह रही जाकुरा हसन ने इस कैंप से निकलने के बाद अपना अनुभव शेयर किया है। घर से दूर 17 दिनों तक अजनबी लोगों के साथ रहना एक 'बिग बॉस के घर' में रहने जैसा था। इस दौरान उन्होंने कई दोस्त भी बनाए। उनके मुताबिक इस कैंप में बिग बॉस की तरह ही घोषणा की जाती थी। इस घोषणा में लोगों को रुटीन चेक-अप के लिए बुलाया जाता था।

इसे भी पढ़ें: कोरोना वायरस: भारत करेगा चीन की मदद, भेजेगा चिकित्सा सामग्री की खेप

साथ ही इस कैंप में मन को बहलाने के लिए कॉमन रूम और कॉमन टेलिविजन भी होता था। खाने के लिए ब्रेड-मक्खन, फल, पराठा और पूरी-सब्जी नाश्ते के समय सुबह 8 बजे से 9.30 के बीच मिलता था। अपने आपको लोग फिट रखें इसके लिए कैंप में गेम खेलने का पूरा इंतजाम किया गया था। कैंप में रही जाकुरा हसन को हर एक चीज बिग बॉस के घर जैसी लगती थी। जैसे बिग बॉस के कंटेस्टेंट को अपने घर जाने की बेताबी होती थी वैसे ही हसन को अपने घर जाने की बेताबी भी हुआ करती थी। सोमवार को कैंप से जाने के समय हसन काफी इमोशनल हो गई थीं। 

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America