समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटने के बाद टोंगा ने सुनामी की चेतावनी जारी की

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jan 15, 2022

वेलिंगटन (न्यूजीलैंड)। टोंगा ने समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटने के बाद शनिवार को सुनामी की चेतावनी जारी की। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए वीडियो में बड़ी लहरें तटीय क्षेत्रों में किनारों को पार करते दिख रही हैं। टोंगा मौसम विज्ञान सेवाओं ने बताया कि पूरे टोंगा के लिए सुनामी की चेतावनी लागू की गई है। टोंगा के हंगा टोंगा हंगा हापाई द्वीप पर ज्वालामुखी के सक्रिय होने की घटनाओं की श्रृंखला के तहत शनिवार को ज्वालामुखी फटा।

इसे भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर में सेना दिवस पर ध्रुव युद्ध स्मारक पर पुष्प चक्र अर्पित किया गया

डॉ. फाकाइलोएटोंगा ताउमोएफोलाउ नाम से एक ट्विटर यूजर ने एक वीडियो साझा किया है, जिसमें लहरें किनारों को तोड़कर पार जाती दिख रही हैं। उसने लिखा, ‘‘ज्वालामुखी फटने की आवाज को वास्तव में सुन सकता हूं, यह बहुत उग्र लग रहा है।’’ उसने लिखा, ‘‘राख और छोटे-छोटे कंकड़ बरस रहे हैं, आसमान में अंधकार छा गया है।’’ इससे पहले, ‘माटांगी टोंगा’ समाचार साइट ने बताया कि वैज्ञानिकों ने शुक्रवार तड़के ज्वालामुखी के सक्रिय होने के बाद बड़े पैमाने पर विस्फोट, गरज और बिजली गिरने की घटनाएं देखीं।

इसे भी पढ़ें: कुलाधिपति के तौर पर मेरी सहमति के बगैर 25 राज्य विवि के कुलपति नियुक्त किये गए :धनखड़

साइट ने बताया कि उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में राख, भाप और गैस की पांच किलोमीटर व्यापक परत हवा में लगभग 20 किलोमीटर (12 मील) तक उठती दिख रही है। वहीं, 2,300 किलोमीटर (1,400 मील) से अधिक दूरी पर स्थित न्यूजीलैंड में अधिकारी विस्फोट से तूफान आने की चेतावनी दे रहे हैं। ‘नेशनल इमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी’ ने कहा कि बड़े ज्वालामुखी विस्फोट के बाद न्यूजीलैंड के कुछ हिस्सों में तटों पर ‘‘मजबूत और असामान्य लहरें अप्रत्याशित उछाल से साथ आ सकती हैं।

प्रमुख खबरें

Tejashwi Yadav के नाम को लेकर Kangana Ranaut की फिसली जुबान

मुन्ना भाई सीरीज खत्म होनी चाहिए..., संजय दत्त स्टारर फिल्म की तीसरी किस्त पर अरशद वारसी ने तोड़ी चुप्पी

सेहत संबंधी कारणों से Sharad Pawar के सोमवार के कार्यक्रम रद्द: राकांपा (एसपी)

किसकी वजह से शहीद हुए, पहले कहां कोई शहीद होता था?, पुंछ में हुए आतंकी हमले पर यह क्या बोल गए तेजप्रताप