उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें: नगर विकास मंत्री ने नवचयनित 39 अधिकारियों को वितरित किया नियुक्ति पत्र

By प्रेस विज्ञप्ति | Oct 21, 2021

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरी रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन विभाग मंत्री आशुतोष टंडन ने आज नगरीय निकाय निदेशालय लखनऊ में आयोजित कार्यक्रम में उ0प्र0 लोक सेवा आयोग, प्रयागराज द्वारा नवचयनित 39 अधिकारियों को नियुक्ति पत्र वितरित किये। इन अधिकारियों में उ0प्र0 पालिका (केन्द्रीयत) सेवा संवर्गों के 15 सहायक अभियन्ता सिविल, 04 सहायक अभियन्ता, 08 कर निर्धारण अधिकारी तथा 12 पशु चिकित्सा एवं कल्याण अधिकारी शामिल हैं। 

इसे भी पढ़ें: UP में कोरोना के 12 नए मामले दर्ज, अबतक 16 लाख से अधिक लोग हुए ठीक 

इस अवसर पर टंडन ने कहा कि नगर विकास विभाग प्रदेश सरकार का महत्वपूर्ण विभाग है। ग्रामीण क्षेत्र से शहरों में पलायन होने के कारण शहरों में अवस्थापना सुविधा वृद्धि करने की आवश्यकताएं बढ़ी हैं। अवस्थापना सुविधाओं को विस्तारित करने, जनता की अपेक्षाओं पर खरा उतरने व जनता की समस्याओं को दूर करने में चयनित अधिकारी अपना योगदान दें। उन्होंने कहा कि जनता की आपसे अनेक अपेक्षाएं होती है। उपलब्ध विभागीय संसाधनों व विभिन्न वर्गाें की अपेक्षाओं में सामंजस्य बैठाकर शासन की नीतियों एवं योजनाओं को तीव्र गति से व ईमानदारीपूर्वक उन तक पहुंचाने की महती जिम्मेदारी आप पर है।

नगर विकास मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार प्रदेश के चहॅुमुखी विकास के लिए कृत संकल्प है। अपराध एवं भ्रष्टाचार के प्रति जीरो टालरेन्स की नीति पर कार्य कर रही है। उन्होंने चयनित अधिकारियों से कहा कि आपका चयन योग्यता के आधार पर, पक्षपातरहित व बिना किसी सिफारिश के हुआ है अतः प्रदेश सरकार एवं प्रदेश की जनता को आपसे अपेक्षाएं भी बहुत है, इससे आपकी जिम्मेदारी और बढ़ जाती है। उन्होंने कहा कि जनता की समस्याओं को दूर करने में आप सहायक बने। उन्होंने नवचयनित अधिकारियों को शुभकामनाएं एवं बधाई दी।

अपर मुख्य सचिव नगर विकास डा0 रजनीश दुबे ने कहा कि लोक सेवा की कठिन परीक्षा पास कर आपको नियुक्ति पत्र प्रदान किया गया है, यह केवल एक कागज नहीं बल्कि एक लम्बे दायित्व की जिम्मेदारी सम्भालने जैसा है, आपके विभिन्न सेवा कार्यों के माध्यम से नगर विकास, विकास की नई ऊँचाईयों को प्राप्त करेगा। उन्होेंने कहा कि नगर विकास विभाग एक महत्वपूर्ण विभाग है, जिसमें जनकल्याणकारी अनेक मिशन संचालित हो रहे हैं। इन मिशनों के लक्ष्यों को प्राप्त करने में आप एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। उन्होेंने नवचयनित अधिकारियों के मंगलमय भविष्य की कामना करते हुए उन्हें बधाई भी दी।

इस अवसर पर निदेशक, नगरीय निकाय, डा0 शकुन्तला गौतम ने नवचयनित अधिकारियों को बधाई दी एवं नगरीय निकाय के बारे में उनको जानकारी दी साथ ही उनकी जिम्मेदारियों पर भी विस्तृत चर्चा की। इस अवसर पर विशेष सचिव, नगर विकास संजय सिंह यादव, निदेशक, नगरीय निकाय, डा0 शकुन्तला गौतम, अपर निदेशक (अमृत) पी0के0 वास्तव एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। 

इसे भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश की बड़ी खबरें: 5000 नए नोटरी अधिवक्ता होंगे नियुक्त, कानून मंत्री के प्रस्ताव को मिली केंद्र की मंजूरी 

हीरू सक्सेना गल्र्स बॉक्सिंग एकेडमी का हुआ उद्घाटन

उत्तर प्रदेश वाणिज्य कर कमिश्नर मिनिस्ती एस ने गतदिवस मलिहाबाद में सेंट एंजनीज पब्लिक स्कूल राजाजीपुरम लखनऊ के तत्वाधान में हीरु सक्सेना गर्ल्स बॉक्सिंग एकेडमी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर कमिश्नर वाणिज्य कर ने कहा कि मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश के मिशन शक्ति कार्यक्रम के अंतर्गत यह कार्यक्रम क्रियान्वित किया जा रहा है।

विद्यालय की प्रबंधक सु तरु द्वारा बताया गया कि इस एकेडमी का उद्देश्य ग्रामीण बालिकाओं को बॉक्सिंग की विश्व स्तरीय ट्रेनिंग देना है। उनके द्वारा बताया गया कि यह उनकी माता जी का सपना था कि ग्रामीण बालिकाओं को हर प्रकार से स्वाबलंबी तथा आत्मनिर्भर होना चाहिए। चाइल्ड लाइन लखनऊ की डायरेक्टर संगीता शर्मा ने गांव की ऐसीे बालिकाओं के बारे में उन्हें जानकारी दी जहां बिना किसी संसाधनों के कोच मोहम्मद सैफ खान ग्रामीण बालिकाओं को बॉक्सिंग की कोचिंग देते हैं। कमिश्नर वाणिज्य कर द्वारा व्यक्तिगत रूप से प्रयास करते हुए उन बालिकाओं के लिए सेंट एंजनीज पब्लिक स्कूल के तत्वाधान में गर्ल्स बॉक्सिंग एकेडमी की स्थापना की गई। इन बालिकाओं को समस्त सुविधाएं एकेडमी उपलब्ध कराएगी तथा स्टेट, नेशनल यहां तक की ओलंपिक में भी प्रतिभाग करने के लिए इन बालिकाओं को पूर्ण रूप से तैयार किया जाएगा।

एमडी सक्सेना सेंट एंजनीज पब्लिक स्कूल के संस्थापक हैं। उनके द्वारा बताया गया कि बालिकाएं ही देश का भविष्य है यदि उन्हें सही दिशा दी जाए तो वह कमाल कर सकती हैं जो कोई नहीं कर सकता।

अबतक 8988 मीट्रिक टन हुई धान खरीद

खरीफ क्रय वर्ष 2021-22 में मूल्य समर्थन योजना के तहत प्रदेश में स्थापित विभिन्न क्रय केन्द्रों के माध्यम से अब तक 8988.23 मीट्रिक टन धान की खरीद की गयी है। इस योजना से 1999 किसान लाभान्वित हुए हैं। खाद्य एवं रसद विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार आज 3054.22 मीट्रिक टन धान की खरीद हुई है। इस बार विभिन्न श्रेणी के धान के समर्थन मूल्य के तहत कॉमन धान श्रेणी 1940 रुपये प्रति कुन्तल तथा ग्रेड-ए के धान का मूल्य 1960 रुपये प्रति कुन्तल की दर से खरीद की जा रही है। 

इसे भी पढ़ें: UP चुनाव: सपा और सुभासपा साथ-साथ, अखिलेश से मुलाकात के बाद बोले राजभर- अबकी बार, भाजपा साफ 

विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे कपिल देव अग्रवाल

प्रदेश के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास कपिल देव अग्रवाल 22 अक्टूबर, 2021 को अयोध्या जायेंगे। मंत्री जी अयोध्या सरकिट हाउस में अपरान्ह 12:30 बजे विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे। इसके बाद मंत्री जी अयोध्या के मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।

बाउन्ड्रीव की मरम्मत

सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग द्वारा परिकल्प नगर (पश्चिम) कॉलोनी के बाहरी बाउन्ड्रीवॉल की मरम्मत कार्य की परियोजना हेतु प्रावधानित धनराशि 27.76 लाख रुपये परियोजना के कार्यों पर व्यय किये जाने हेतु प्रमुख अभियंता एवं विभागाध्यक्ष सिंचाई एवं जल संसाधन विभाग के निवर्तन पर रखे जाने की स्वीकृति प्रदान की गई है।

इस संबंध में विशेष सचिव सिंचाई मुश्ताक अहमद की ओर से 20 अक्टूबर, 2021 को शासनादेश जारी करते हुए निर्देशित किया गया है कि सक्षम स्तर से तकनीकी स्वीकृति प्राप्त करने के पश्चात ही कार्य शुरू कराया जाये।

प्रमुख खबरें

पुलवामा हमले के वक्त Modi फिल्म की शूटिंग करने में व्यस्त थे : Farooq Abdullah

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America