ट्रंप सहित एपेक नेताओं ने मुक्त व्यापार और क्षेत्रीय एकीकरण को मजबूत बनाने पर जताई सहमति

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Nov 21, 2020

कुआलालंपुर। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सहित एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग मंच (एपेक) के नेताओं ने कोरोना वायरस के चलते कठिनाइयों का सामना कर रहीं अर्थव्यवस्थाओं को फिर से पटरी पर लाने के लिए मुक्त, खुले और गैर-भेदभावपूर्ण व्यापार और निवेश की दिशा में काम करने का संकल्प लिया। एपेक नेताओं ने 2017 के बाद से शुक्रवार को अपना पहला संयुक्त बयान जारी करने के लिए मतभेदों को अलग रखा, और 21 एपेक अर्थव्यवस्थाओं के बीच बड़े पैमाने पर मुक्त व्यापार समझौते और क्षेत्रीय एकीकरण को मजबूत बनाने पर सहमति जताई।

इसे भी पढ़ें: ट्रंप के सबसे बड़े बेटे डोनाल्ड ट्रंप जूनियर कोरोना वायरस से संक्रमित, खुद को किया क्वारंटाइन

इस साल की बैठक के मेजबान देश मलेशियाई के प्रधानमंत्री मोहिउद्दीन यासीन ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि अमेरिका और चीन के व्यापार युद्ध, जिसके चलते अतीत में वार्ता बाधित हुई, वह कोविड-19 महामारी के कारण ‘‘खत्म हो गया’’ है। इस साल एशिया-प्रशांत क्षेत्र की वृद्धि दर में 2.7 प्रतिशत गिरावट की उम्मीद है, जो 2019 में 3.6 प्रतिशत की दर से बढ़ी थी। उन्होंने कहा कि एपेक का जोर आर्थिक सुधार में तेजी लाने और एक किफायती टीका विकसित करने पर था।

प्रमुख खबरें

Tripura: 16 वर्षीय किशोरी के साथ दो लोगों ने कई बार किया दुष्कर्म

निर्वाचन आयोग ने आपत्तिजनक टिप्पणी के बावजूद Revanth Reddy पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया: केसीआर

मशहूर निर्माता-निर्देशक SS Rajamouli ने एनिमेटेड सीरीज Baahubali: Crown of Blood की घोषणा की

Goldy Brar Murder In California | क्या सच में कैलिफोर्निया में मार डाला गया गैंगस्टर गोल्डी बरार? अमेरिकी पुलिस ने बयान जारी करके किए चौंकाने वाले खुलासे