लैंसेट के अध्यन में दावा, भारत बायोटक की कोवैक्सीन 50 फिसदी ही असरदार

By टीम प्रभासाक्षी | Nov 24, 2021

कोवैक्सीन कोरोना से लडाई में 50 फिसदी ही असरदार है। ऐसा दावा लैंसेट ने अपनी एक रिपोर्ट में किया है। द लैंसेट ने हाल ही में प्रकाशित अपनी रिपोर्ट में ये कहा कि कोवैक्सीन की दो खुराक जिसे BBV152 के रूप में जाना जाता है रोगसुचक के खिलाफ 78 प्रतिशत प्रभावी थी। अब नए अध्यन में जो 15 अप्रैल से 15 मई के बीच दिल्ली में एम्स के 2714 कर्मियों पर आकलन किया गया जिसमें ये बात सामने आई। शोधकर्ताओँ नें दावा किया कि अध्यन अवधी के दौरान कोविड का डेल्टा संक्रमण हावी था। जो सभी पुष्टी  किए  गए covid19 मामलों में लगभग 80 प्रतिशत था।

 

इसे भी पढ़ें: ऑस्ट्रेलियाई ओपन नहीं खेल पाएंगे नोवाक जोकोविच? कोरोना वैक्सीन बनीं बड़ी वजह

 

आपको बता दें कि कोवैक्सीन हैदराबाद स्थित भारत बायोटक के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरेलाॉजी और इडियन कांउसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के सहयोग से विकसित की गई है। जो एक वायरस टीका है जिसकी दो खुराक लेनी अनिवार्य है। इस साल जनवरी में भारत में 18 साल के और उससे उपर के लोगों पर इस वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे covid19 में उपयोगी माना और दूसरी लहर के उछाल के दौरान स्वास्थ्य कर्मियों पर इसका परिक्षण  किया गया जिन्हें मुख्य रूप से कोवैक्सीन की पेशकश की गई थी। 

 

इसे भी पढ़ें: MP में गजब ऑफर! कोरोना वैक्‍सीन की लें दोनों डोज और शराब पर पाएं 10% डिस्‍काउंट


आंकड़ो के अनुसार कोवैक्साीन का टीका बिना किसी लक्षण वाले मरिजो पर 63 प्रतिशत की सुरक्षा प्रदान करता है। covid19 की दूसरी लहर के दौरान भी कोवैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ 65 प्रतिशत और सार्स  सीवोवी 2 के सभी प्रकारों के खिलाफ 78 प्रतिशत तक कारगर है।  देश में निर्मित यह टीका covid19 के गंभीर लक्षणों के खिलाफ 93 प्रतिशत तक प्रभावी है।

प्रमुख खबरें

लालू सिर्फ अपने परिवार के लिए काम करते हैं, हम लोगों के लिए करते हैं : नीतीश कुमार

Neha Kakkar और Abhijeet Bhattacharya की लड़ाई में Millind Gaba की एंट्री, अपने अंदाज में दिग्गज सिंगर पर कसा तंज

Arunachal Pradesh Elections 2024: अरुणाचल प्रदेश में खस्ताहाल है कांग्रेस की स्थिति, 19 सीटों पर उतारे उम्मीदवार

Madrid Open में आखिरी बार खेलते हुए हार के बाद भावुक हुए नडाल