गुजरात: पुर्तगाली बैंक ने वापस किये साइबर ठगी में गंवाए व्यवसायी के 31 लाख रुपये

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Oct 19, 2021

वडोदरा। गुजरात के वडोदरा शहर में एक व्यवसायी को कथित तौर पर साइबर ठगों द्वारा पैसे की चपत लगाए जाने के बाद एक पुर्तगाली बैंक ने उक्त व्यवसायी के लगभग 31 लाख रुपये लौटा दिए। पुलिस ने मंगलवार को यह जानकारी दी। पुलिस के अनुसार, शिकायतकर्ता रमेश शाह ने ‘काक्सा जेराल डि डेपोसिटोस ब्रागा’ बैंक की लिस्बन (पुर्तगाल) शाखा में 31 लाख रुपये जमा किये थे और वडोदरा की साइबर अपराध शाखा के कर्मचारियों द्वारा बैंक तथा लिस्बन की साइबर पुलिस से अनुरोध किये जाने के बाद राशि लौटा दी गई। साइबर पुलिस ने एक विज्ञप्ति में कहा, “मामले की जांच के लिए एक टीम बनाई गई।

इसे भी पढ़ें: मेरठ में प्रदर्शनी में बेचे जा रहे थे नकली ब्रांड के लेडीज हैंड बैग,पुलिस ने की छापेमारी

एसबीआई के साथ मिलकर काम करते हुए हमने पुर्तगाली बैंक काक्सा जेराल डि डेपोसिटोस ब्रागा की मुंबई और लिस्बन स्थित शाखाओं तथा एसबीआई की फ्रैंकफर्ट, जर्मनी स्थित शाखा से संपर्क किया। हमने लिस्बन में साइबर अपराध पुलिस को भी पत्र लिखा और पैसे वापस करने का अनुरोध किया।” शाह ने ‘बोरोसिलिकेट ग्लास ट्यूब’ के लिए एक जर्मन कंपनी से कच्चा माल खरीदा था और उसके खाते में भुगतान करने वाला था। तभी शाह को एक ईमेल मिला जिसका पता जर्मन कंपनी से मिलता जुलता था। ईमेल के जरिये साइबर ठगों ने शाह को बताया कि किसी कारणवश वह कंपनी के उस जर्मन बैंक के खाते में पैसे जमा नहीं कर सकते और उन्हें एक पुर्तगाली बैंक में पैसा जमा करना होगा।

इसे भी पढ़ें: बंगाल उपचुनाव: कूचबिहार में भाजपा उम्मीदवार, विधायक के साथ धक्का-मुक्की

शिकायत के अनुसार, शाह ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के अपने खाते से 35,673 यूरो (31 लाख रुपये) आठ अक्टूबर को स्थानांतरित किये जिसके बाद 14 अक्टूबर को कंपनी से उन्हें ईमेल प्राप्त हुआ कि उन्हें भुगतान नहीं मिला। जर्मन कंपनी की मुंबई शाखा तक जब यह शिकायत पहुंची तो उन्होंने बैंक खाते बदले जाने की बात से इनकार कर दिया। विज्ञप्ति में कहा गया कि इसके बाद शाह ने पुलिस को धोखाधड़ी की सूचना दी।

प्रमुख खबरें

Bihar: सियासी बयानबाजी के बीच लालू यादव की दो टूक, मुसलमानों को पूरा आरक्षण मिलना चाहिए

Vaishakh Amavasya 2024: पितृ दोष से छुटकारा पाने के लिए वैशाख अमावस्या के दिन जरुर करें ये उपाय

Noida : लाखों रुपये की ठगी का शिकार होने के बाद इंजीनियर ने आत्महत्या की

मंगलवार को हुई शेयर मार्किट की अच्छी ओपनिंग, सेंसेक्स 123 चढ़कर 74,019 पर खुला