कपड़ों पर लगे लिपस्टिक के दाग हटाने के लिए इन तीन हैक्स का लें सहारा

By मिताली जैन | Dec 17, 2020

कई बार ऐसा होता है कि अनजाने ही कपड़ों पर लिपस्टिक के दाग लग जाते हैं और हमें इसका पता ही नहीं चलता। ऐसे में जब उन कपड़ों को वॉशिंग मशीन में धोया जाता है तो इससे दाग थोड़े हल्के तो हो जाते हैं, लेकिन वह पूरी तरह से नहीं जाते। ऐसे में फिर उन दाग लगे कपड़ों को दोबारा पहनने का मन नहीं करता। इस तरह अगर देखा जाए तो वह कपड़ा बेकार हो जाता है। हो सकता है कि आपके साथ भी कभी ऐसा हुआ हो। हालांकि इस स्थिति में आपको कपड़ों को वार्डरोब से बाहर करने की जरूरत नहीं है। बस आप कुछ आसान हैक्स को अपनाकर कपड़ों पर लगे लिपस्टिक के दाग हटा सकती हैं−

इसे भी पढ़ें: बासी व सूखी ब्रेड को फेंकने की जगह इन बेहतरीन तरीकों से करें इस्तेमाल

लिक्विड डिटर्जेंट आएगा काम

यह एक बेहद आसान हैक है। इसके लिए आप सबसे पहले कम धार वाला चाकू लेकर कपड़े से अतिरिक्त लिपस्टिक को स्क्रैप करें। अब सीधे दाग पर थोड़ा सा लिक्विड डिटर्जेंट डालें और दस मिनट के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। अब आप कपड़े को रब किए बिना गर्म पानी से कपड़े को रिंस करें। ध्यान रखें कि रगड़ने से कपड़े को नुकसान हो सकता है। जब एक बार दाग मिट जाए तो कपड़े पर लिखे हुए निर्देशों का ध्यान रखते हुए वॉश करें।


हेयरस्प्रे की लें मदद

आपको शायद पता ना हो, लेकिन हेयर स्प्रे की मदद से भी कपड़ों पर लगे लिपस्टिक के दाग को आसानी से हटाया जा सकता है। इसके लिए आप दाग पर कुछ हेयरस्प्रे करें और दस से पन्द्रह मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। आखिरी में एक गर्म नम कपड़े की मदद से दाग को हटाएं।

इसे भी पढ़ें: जानिए यह क्लीनिंग हैक्स, झटपट हो जाएगी सफाई

अल्कोहल का करें इस्तेमाल

लिपस्टिक के दाग को हटाने के लिए आप सबसे पहले एक साफ लाइट कलर का कपड़ा लें और उसे अल्कोहल में भिगोएं। अब इस नम कपड़े से दाग को सावधानी से साफ करें। याद रखें कि इस समय आपको कपड़े को रगड़ना नहीं है। एक बार जब दाग मिट जाए तो ठंडे पानी से कपड़े को रिंस करें। आखिरी में आप कपड़े को सामान्य रूप से क्लीन करें।


मिताली जैन

प्रमुख खबरें

South China Sea में परिचालन संबंधी तैनाती के लिए भारतीय नौसेना के तीन पोत Singapore पहुंचे

China के राष्ट्रपति ने वरिष्ठ राजनयिक Xu Feihong को भारत में अपना नया राजदूत नियुक्त किया

Sikh अलगाववादी नेता की हत्या की कथित साजिश में भारत की जांच के नतीजों का इंतजार : America

World Cup में Surya तीसरे नंबर पर उतरें , भारत और वेस्टइंडीज का फाइनल चाहते हैं Lara