जानिए यह क्लीनिंग हैक्स, झटपट हो जाएगी सफाई

जानिए यह क्लीनिंग हैक्स, झटपट हो जाएगी सफाई

अगर आपके घर में पुराने तकिए हैं तो यकीन मानिए यह क्लीनिंग में आपके बेहद काम आने वाले हैं। आमतौर पर घर की छत पर लगे पंखों को साफ करने के लिए हम कपड़े या फिर साबुन के घोल का इस्तेमाल करते हैं।

बेहतर स्वास्थ्य के लिए क्लीनिंग और हाईजीन पर ध्यान दिया जाना बेहद जरूरी है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि जब घर की सफाई का नंबर आता है तो यह किसी सिरदर्द से कम नहीं होता है। अमूमन घर की साफ−सफाई में ना सिर्फ काफी सारा समय बीत जाता है, बल्कि इसमें आपको काफी मेहनत भी करनी पड़ती है। ऐसे में जरूरी है कि आप कुछ हैक्स का सहारा लें ताकि आपका समय और मेहनत दोनों ही बच जाए। तो चलिए आज हम आपको ऐसे ही कुछ हैक्स के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: लिप बाम से जुड़े यह हैक्स जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

पंखे को तकिए की मदद से करें साफ

अगर आपके घर में पुराने तकिए हैं तो यकीन मानिए यह क्लीनिंग में आपके बेहद काम आने वाले हैं। आमतौर पर घर की छत पर लगे पंखों को साफ करने के लिए हम कपड़े या फिर साबुन के घोल का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन अगर आप यह काम जल्दी खत्म करना चाहती हैं तो ऐसे में पुराना तकिया आपके काम आएगा। बस इसे ब्लेड पर स्लाइड करें, वापस खींचें और सभी धूल नीचे में गिर जाएंगे। जब आप समाप्त कर लें तो तकिए को हिलाकर साफ करें। यह घर में हार्ड−टू−क्लीन क्षेत्रों के लिए एक बेहतरीन क्लीनिंग हैक है।

नींबू के रस का इस्तेमाल 

अगर आप  माइक्रोवेव की सफाई बिना किसी परेशानी के करना चाहते हैं तो ऐसे में नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप माइक्रोवेव−सुरक्षित कटोरे में नींबू के ऊपर उबलता पानी डालें और पांच मिनट के लिए माइक्रोवेव में रखकर चलाएं। भाप किसी भी गंदगी के कण को ढीला कर देगी ताकि आप इसे आसानी से मिटा सकें। साथ ही नींबू के कारण आपके माइक्रोवेव से एक भीनी−भीनी खुशबू भी आएगी।

इसे भी पढ़ें: किचन के अलावा वेजिटेबल ऑयल को इस्तेमाल करने का यह है बेहतरीन तरीका

बेकिंग सोडा आएगा काम

जब घर की क्लीनिंग की बात हो तो बेकिंग सोडा यकीनन आपके बेहद काम आने वाला है। आप इसे कई तरीकों से इस्तेमाल कर सकते हैं। मसलन, अगर आपकी किचन का सिंक ब्लॉक हो  गया है, तो ऐसे में आप बेकिंग सोडा की मदद लें। बस आप नाली में बेकिंग सोडा और विनेगर बराबर मात्रा में डालें, फिर किसी कपड़े की मदद से इसे बंद कर दें। करीबन आधे घंटे बाद इसमें उबलता हुआ पानी डालें। आप देखेंगे कि सिंक का पाइप एक बार फिर से खुल गया है। इसके अलावा, बेकिंग सोडा की मदद से जंग को भी हटा सकते हैं। इसके लिए आप बेकिंग सोडा में थोड़ा पानी मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। फिर से जंग वाले हिस्से पर लगाकर 15−20 मिनट के लिए छोड़ दें। आखिरी में आप इसे पानी से धोएं और फिर कपड़े की मदद से साफ करें।

मिताली जैन