बासी व सूखी ब्रेड को फेंकने की जगह इन बेहतरीन तरीकों से करें इस्तेमाल

बासी व सूखी ब्रेड को फेंकने की जगह इन बेहतरीन तरीकों से करें इस्तेमाल

यह सूखी ब्रेड के इस्तेमाल का एक बेहतरीन तरीका है। ब्रेडक्रम्स आपकी रेसिपी में एक क्रंचीनेस एड करते हैं। वैसे तो बाजार में भी ब्रेड क्रम्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो सूखी ब्रेड से भी आप ब्रेडक्रम्स तैयार कर सकती हैं।

अधिकतर घरों में नाश्ते में ब्रेड का सेवन किया जाता है। लेकिन कभी−कभी ऐसा होता है कि कुछ ब्रेड बच जाती हैं और बाद में वह सूख जाती हैं या फिर कुछ लोग मोटी ब्रेड को भी खाना पसंद नहीं करते। ऐसे में उनके लिए वह ब्रेड बेकार होती है और इसलिए वह उस सूखी व बची हुई ब्रेड को बाहर कर देते हैं। हो सकता है कि अब तक आप भी ऐसा ही करते आए हों, हालांकि वास्तव में आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। यह पुरानी व बासी ब्रेड भी आपके बेहद काम आ सकती है, बस जरूरत है कि आप थोड़ा समझदारी दिखाएं। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको पुरानी व सूखी ब्रेड को इस्तेमाल करने के कुछ बेहतरीन तरीकों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: जानिए यह क्लीनिंग हैक्स, झटपट हो जाएगी सफाई

बनाएं ब्रेड क्रम्स

यह सूखी ब्रेड के इस्तेमाल का एक बेहतरीन तरीका है। ब्रेडक्रम्स आपकी रेसिपी में एक क्रंचीनेस एड करते हैं। वैसे तो बाजार में भी ब्रेड क्रम्स आसानी से मिल जाते हैं, लेकिन अगर आप चाहें तो सूखी ब्रेड से भी आप ब्रेडक्रम्स तैयार कर सकती हैं। इसके लिए आप पहले सूखी ब्रेड को ग्राइंडर में डाल लें और फिर उसे ग्राइंड कर लें। वैसे तो आप इसे ऐसे भी इस्तेमाल कर सकते हैं। लेकिन अगर आप इसे लॉन्ग टर्म के लिए यूज करना चाहते हैं तो ऐसे में उसे स्टोर करने से पहले रोस्ट करना ना भूलें।

इसे भी पढ़ें: लिप बाम से जुड़े यह हैक्स जानकर आप भी रह जाएंगे दंग

ब्रेड क्रूटॉन्स करें तैयार

ब्रेड क्रूटॉन्स खाने में बेहद ही डिलिशियस लगते हैं। इन्हें तरह−तरह के सूप में डालकर उसे टेस्ट को काफी अधिक बढ़ाया जा सकता है या फिर आप इसे बच्चों को यूं ही फिंगर फूड की तरह खाने के लिए भी दे सकते हैं। इसे बनाने के लिए आप सूखी ब्रेड को काटकर सीधे ही क्रूटॉन्स की तरह इस्तेमाल करें। वहीं अगर आप इसे बच्चों को खाने के लिए देना चाहते हैं तो ऐसे में आप ब्रेड को मनचाहे शेप में काटकर उन्हें मीडियम हॉट तेल में डीप फ्राई करें। इसके बाद आप बच्चों की पसंद के अनुसार उन्हें सॉस या हरी चटनी के साथ ब्रेड के यह मजेदार स्नैक्स खाने के लिए दे सकते हैं।

मिताली जैन