International Highlights: अमेरिकी राष्ट्रपति ने पेश की योजना, कोरोना के डेल्टा रूप को रोकने के लिए जांच और टीकाकरण पर दिया जोर

By टीम प्रभासाक्षी | Sep 10, 2021

अमेरिका में कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के प्रसार से हालात बिगड़ते जा रहें हैं। बाइडन प्रशासन ने देश की एक बड़ी आबादी का टीकाकरण पूर्ण कर लिया है, लेकिन अब भी टीकाकरण के लिए पात्र 25 प्रतिशत यानी आठ करोड़ लोगों का टीकाकरण नहीं हो पाया है। इन्हीं सबके बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के प्रसार को रोकने के लिए एक नयी ‘‘कार्य योजना’’ पेश की है। इसके तहत 100 या इससे अधिक श्रमिकों वाली कंपनियों में साप्ताहिक रूप से टीकाकरण किया जाएगा या जांच की जाएगी। 

 

 

अमेरिका के रिपब्लिकन सीनेटरों ने बाइडन की अफगानिस्तान नीति की आलोचना की

 

रिपब्लिकन पार्टी के शीर्ष सीनेटरों ने बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति जो बाइडन की अफगानिस्तान नीति की निंदा की और कहा कि इसने देश को असुरक्षित किया और चीन जैसे प्रतिद्वंद्वियों को मजबूत बनाया। सीनेटर रिक स्कॉट ने कहा, ‘‘अमेरिका की यह लंबे समय से नीति रही है कि वह आतंकवादियों और उन्हें पनाह देने वाली सरकारों के बीच अंतर नहीं करता है। राष्ट्रपति जो बाइडन के विफल नेतृत्व की वजह से अब ऐसा नहीं रह गया।’’


ओहियो वायु सेना अड्डा बंद किया गया, बंदूकधारी के दिखाई देने की खबरों की जांच जारी

 

राइट-पैटरसन एयर फोर्स बेस (अमेरिका)। ओहियो के राइट-पैटरसन वायु सेना अड्डे को बृहस्पतिवार रात को बंद कर दिया गया और परिसर में एक बंदूकधारी के दिखाई देने संबंधी खबरों की जांच शुरू कर दी गई है। हवाई अड्डा प्रशासन की ओर से यह जानकारी दी गई। हवाई अड्डा प्रशासन की प्रवक्ता स्टेसी गीगर ने बताया कि आधी रात से कुछ देर पहले नौ बजकर 25 मिनट पर एक बंदूकधारी को परिसर में देखे जाने की खबर मिली। गीगर ने बताया कि आपातकालीन स्थिति से निपटने वाले कर्मी परिसर में गहनता से फिर से तलाश कर रहे हैं। इस संबंध में मीडिया को जल्द ही जानकारी दिए जाने की उम्मीद है।


पेंशन लेते रहने के लिये बेटे ने एक साल तक बेसमेंट में छिपाए रखा मरी हुई मां का शव

 

ऑस्ट्रिया पुलिस ने कहा है कि एक व्यक्ति ने पेंशन और नर्सिंग भत्ता लेते रहने के लिये अपनी मां के शव को एक साल से भी अधिक समय तक भूतल में छिपाए रखा। ताइरोल प्रांत की पुलिस ने बृहस्पतिवार को कहा कि संदेह जताया जा रहा था कि व्यक्ति की 89 वर्षीय मां की जून 2020 में मौत हो चुकी है, लिहाजा अधिकारी पिछले सप्ताहांत इंसब्रक इलाके में उसके घर पहुंचे।


पाकिस्तान: लाहौर से आईएसआईएस के तीन आतंकवादी गिरफ्तार

 

पाकिस्तान की कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने लाहौर में सरकारी इमारतों को निशाना बनाकर हमला करने की योजना बना रहे आईएसआईएस के तीन आतंकवादियों को शुक्रवार को गिरफ्तार कर लिया और उनके पास से विस्फोटक सामग्री बरामद की। पंजाब पुलिस के आतंकवाद निरोधी विभाग (सीटीडी) ने एक बयान में कहा कि उसने आतंकवादियों की मौजूदगी की खुफिया सूचना मिलने के बाद लाहौर के घनी आबादी वाले इलाके में इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) केठिकाने पर छापा मारा और तीन आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया।


कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के प्रसार को रोकने के लिए जो बाइडेन ने तैयार की कार्य योजना

 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कोरोना वायरस के डेल्टा स्वरूप के प्रसार को रोकने के लिए एक नयी ‘‘कार्य योजना’’ पेश की है। यह कार्य योजना संघीय कर्मियों और अनुबंधकर्ताओं तथा कुछ खास स्वास्थ्य कर्मियों के लिए टीके की व्यवस्था करती है। इसके तहत 100 या इससे अधिक श्रमिकों वाली कंपनियों में साप्ताहिक रूप से टीकाकरण किया जाएगा या जांच की जाएगी। साथ ही, यह कार्य योजना टीके की एक बूस्टर खुराक अभियान के लिए जमीनी कार्य निर्धारित करेगी और यह इस बात की सिफारिश करती है कि बड़े समागम स्थलों पर टीकाकरण या नेगेटिव कोविड जांच के सबूत प्रस्तुत किये जाएंगे।

प्रमुख खबरें

Mehbooba Mufti को मत मांगने के लिए बच्ची का इस्तेमाल करने पर कारण बताओ नोटिस जारी

BSF के जवान ने अज्ञात कारणों के चलते BSF चौकी परिसर में फाँसी लगाकर की आत्महत्या

SP ने आतंकवादियों के खिलाफ मुकदमे वापस लेने की कोशिश की, राम का अपमान किया: Adityanath

तापीय बिजली संयंत्रों के पास मानक के मुकाबले 68 प्रतिशत कोयले का भंडार: सरकारी आंकड़ा