अमेरिकी संसद में दो दलों ने मिलकर विधेयक पेश किया, चीन की कंपनियों पर बढ़ी निगरानी

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Jun 06, 2019

वाशिंगटन। अमेरिका में संसद में दोनों पक्षों के कुछ प्रतिनिधियों ने मिलकर स्थानीय शेयर बाजारों में सूचीबद्ध विदेशी कंपनियों विशेषकर चीन की कंपनियों पर निगरानी बढ़ाने का विधेयक पेश किया। इस विधेयक में शेयर बाजारों से ऐसी कंपनियों की सूचीबद्धता समाप्त करने का प्रावधान है जो नियमनों का अनुसरण नहीं करती हैं।

इसे भी पढ़ें: अमेरिका में रह रहे शरणार्थी बच्चे अब नहीं कर पाएंगे अंग्रेजी भाषा का कोर्स

अमेरिकी सीनेट में दोनों दलों के चार प्रभावी सांसदों ने बुधवार को विधेयक पेश किया। निचले सदन प्रतिनिधि सभा में इसी तरह का विधेयक तीन सांसदों ने मिल कर पेश किया। विधेयक का नाम ‘इनश्योरिंग क्वालिटी इंफॉर्मेशन एंड ट्रांसपैरेंसी फोर अब्रॉड बेस्ड लिस्टिंग्स ऑन आवर एक्सचेंजेज (इक्विटेबल) अधिनियम’ (हमारे शेयरबाजारों में सूचीबद्ध विदेशी कंपनियों की ओर से गुणवत्ता वाली सूचना और पारदशिर्ता सुनिश्चित करने का विधेयक) है।

इसे भी पढ़ें: ताइवान ने अमेरिका से टैंक, हवाई रक्षा प्रणाली खरीदने के आग्रह की पुष्टि की

एक संयुक्त बयान में इन सांसदों ने कहा है कि इससे चीन को उन कंपनियों की पूरी ऑडिट रिपोर्ट अमेरिका के प्राधिकरणों को दिखाने के लिये बाध्य होना होगा जिनका मुख्यालय हांग कांग या चीन में है। चीन सरकार अभी अमेरिकी अधिकारियों को इस स्तर की निगरानी नहीं करने देती है।

प्रमुख खबरें

BJP प्रवक्ता Shaina NC ने कहा- Maharashtra में इस बार ज्यादा सीटें जीतेगा NDA, फिर बनेगी मोदी सरकार

श्रीलंका ने Adani Green Energy के साथ बिजली खरीद समझौते को मंजूरी दी

Karnataka Sex Scandal Case: इंटरपोल ने प्रज्वल रेवन्ना के खिलाफ ब्लू कॉर्नर नोटिस का जवाब दिया, 196 देशों को अलर्ट किया गया

कैमरा और मैं (व्यंग्य)