रंग-बिरंगी स्वदेशी राखियां तैयार कर महिलाएं हो रही है आत्मनिर्भर

By राजीव शर्मा | Jul 26, 2021

मेरठ। मेक इन इंडिया को मजबूती देने के लिहाज से राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (एनआरएलएम) की ओर से समूह की महिलाओं को बकायदा प्रशिक्षित कर राखियां तैयार कराई जा रही हैं। तैयार होने वाली इन देशी राखियों को बाजार उपलब्ध कराने की कवायद अभी से शुरू कर दी गई है। बीडीओ शैलेंद्र सिंह ने बताया कि मौजूदा समय में ब्लॉक में लगभग 150 स्वयं सहायता समूह सक्रिय हैं, जिनसे लगभग 1700 से अधिक महिलाएं जुड़ी हैं। सभी अलग-अलग क्षेत्रों में निपुण हैं। महिलाओं को इस बार राखी बनाने का भी कार्य दिया गया है। इससे न केवल महिलाएं सशक्त होंगी बल्कि आत्मनिर्भर और स्वाबलंबी भी बनेंगी। 

इसे भी पढ़ें: भाकियू कार्यकर्ताओं ने अर्धनग्न होकर टोल प्लाजा पर डिप्टी सीएम के सामने किया प्रदर्शन, झंडे भी दिखाए 

रक्षाबंधन जैसे पर्व पर बाजार में चीनी राखियों का ढेर रहता है जो इस बार शायद ही देखने को मिले। कोरोना संक्रमण के मामलों के साथ ही लोगों के मन में चीन के प्रति काफी आक्रोश है। व्यापारियों का भी चीनी उत्पाद से मोहभंग हो रहा है। ऐसे में स्वनिर्मित राखियों की खरीदारी से जहां एक ओर मेक इन इंडिया को बल मिलेगा वहीं जरुरतमंद महिलाओं की भी जरूरतें पूरी हो सकेंगी। 

इसे भी पढ़ें: मेरठ में जुम्मे की नमाज के दौरान दीवार गिरने से दो की मौत, आधा दर्जन से ज्यादा लोग जख्मी 

एडीओ विनीत भटनागर ने बताया कि तैयार की गई राखियों को ऑनलाइन विक्रय किया जाएगा जिसके लिए संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। इसके अलावा जनपद के सरस केंद्र समेत अन्य बड़ी दुकानों पर स्वदेशी राखियों की बिक्री की जाएगी। साथ ही समूह की सदस्य महिलाएं भी स्वनिर्मित राखियों की स्वयं स्टाल लगाकर बिक्री करेंगी।

प्रमुख खबरें

पद्म श्री विजेता Jitender Singh Shunty और उनके बेटे को मिली जान से मारने की धमकी, अलगाववादियों पर आरोप

बिहार के भागलपुर में हुआ बड़ा हादसा, स्कॉर्पियो पर पलटा ट्रक, 6 बारातियों की मौत

Mamata Banerjee ने नहीं दी PM Modi की बर्धमान रैली को इजाजत, बीजेपी नेता ने दिया ये बयान

Rahul Gandhi और Priyanka Gandhi नहीं लड़ेंगे इन सीटों से चुनाव, बड़ी वजह आई सामने