यूट्यूब ने नोट्रे-डेम आग को गलती से 9/11 हमलों के साथ जोड़ा

By प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क | Apr 16, 2019

सिंगापुर। यूट्यूब के तथ्यों को जांचने वाले एक फीचर ने पेरिस के नोट्रे-डेम गिरजाघर में आग लगने के सीधे प्रसारण को गलती से 9/11 आतंकवादी हमलों के विवरण के साथ टैग कर दिया। इस फीचर का मकसद गलत सूचनाओं से निपटना है। यह आग फ्रांस की राजधानी में यूनेस्को विश्व धरोहर घोषित ऐतिहासिक स्थल पर लगी जिससे उसकी छत एवं गुंबद ढह गए और पूरा आसमान काले धुएं के गुबार से भर गया। इस भीषण आग के एक समय में पूरी इमारत को जद में ले लेने का खतरा लग रहा था लेकिन मंगलवार सुबह इस पर नियंत्रण पा लिया गया।

इसे भी पढ़ें: पेरिस का ऐतिहासिक गिरजाघर नोट्रे-डेम आग लगने से तबाह

समाचार आउटलेट ने यूट्यूब पर आग का सीधा प्रसारण शुरू कर दिया था लेकिन कुछ क्लिप्स के नीचे असाधारण टैक्स्ट दिखने लगे जो 11 सितंबर 2001 में अमेरिका में हुए हमलों के संबंध में इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका की एंट्री से जुड़े हुए थे। यूट्यूब के एक प्रवक्ता ने बताया कि टेक्स्ट बॉक्स फीचर को आग से जुड़े सीधे प्रसारणों (लाइव स्ट्रीम) के लिए बंद कर दिया गया है। 

इसे भी पढ़ें: अक्षरा सिंह के नये भोजपुरी गाने ''होली में FIR'' ने उड़ाया गरदा- देखें Video

प्रवक्ता ने कहा, “ये पट्टियां अपने आप चलने लगीं और हमारे सिस्टम कई बार गलत चीजें उठा लेते हैं।’’ उन्होंने कहा, “हम नोट्रेडेम गिरजाघर में लगी आग से बहुत दुखी हैं।” विकिपीडिया जैसे बाहरी स्रोतों से भी जुड़ने वाला यह फीचर पिछले साल लाया गया था। गलत एवं कड़ी सूचनाओं वाले वीडियो को लेकर काफी आलोचना झेलने के बाद यूट्यूब यह फीचर लेकर आया था।

 

प्रमुख खबरें

मतदान प्रतिशत में गिरावट रोकने के प्रयास दोगुने किए : Election Commission

Uttar Pradesh के बलरामपुर में नाबालिग दलित लड़की की संदिग्ध परिस्थितियों में झुलसकर मौत

बार-बार Nail Extension करवाना पड़ सकता है भारी, होते हैं ये 6 नुकसान

Maharashtra : पानी की किल्लत से जूझ रहा जालना गांव, महिलाएं और बच्चे पानी की तलाश में भटकने को मजबूर