• ऑयली व चिपचिपी स्किन ने कर दिया है परेशान तो अपनाएं यह उपाय

मिताली जैन Oct 04, 2021 16:34

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह जरूरी है कि आप हमेशा अपने पास अब्जार्बिंग पेपर य ब्लोटिंग पेपर रखें। यह अब्जार्बिंग पेपर आपकी स्किन से तुरंत अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब कर लेगा और आपकी स्किन फिर से खिली−खिली नजर आएगी।

हर इंसान का स्किन टाइप अलग होता है और इसलिए अपनी स्किन की सही केयर करने के लिए उसे अपने स्किन टाइप के अनुसार प्रॉडक्ट्स आदि का चयन करना होता है। खासतौर से, जिन लोगों की स्किन ऑयली होती है, उन्हें अधिक परेशानी होती है, क्योंकि अगर वह अपनी स्किन की सही तरह से केयर नहीं करते हैं तो इससे उनकी स्किन पर हरदम ऑयल बना रहता है और उनकी स्किन अधिक चिपचिपी नजर आती है। तो चलिए आज हम आपको ऑयली स्किन से निजात पाने के कुछ आसान लेकिन प्रभावी तरीकों के बारे में बता रहे हैं−

इसे भी पढ़ें: बोटॉक्स ट्रीटमेंट की मदद से बढ़ती उम्र में भी दिख सकते हैं जवां, जानें इसके फायदे और नुकसान

रखें ब्लॉटिंग पेपर साथ

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह जरूरी है कि आप हमेशा अपने पास अब्जार्बिंग पेपर य ब्लोटिंग पेपर रखें। यह अब्जार्बिंग पेपर आपकी स्किन से तुरंत अतिरिक्त ऑयल को अब्जॉर्ब कर लेगा और आपकी स्किन फिर से खिली−खिली नजर आएगी। यह एक आसान उपाय है, जो हमेशा काम करता है।

नींबू का करें इस्तेमाल

नींबू ना केवल आपको अनइवन स्किन टोन से मुक्ति दिलाता है, यह अतिरिक्त ऑयल को मैनेज करने में भी मदद करता है। आप बेकिंग सोडा में नींबू का रस व शहद डालकर पेस्ट बना सकते हैं और उसे अपनी स्किन पर अप्लाई कर सकते हैं। करीबन दस मिनट बाद अपनी स्किन को साफ पानी से क्लीन कर लें। इससे आपका चेहरा साफ और चमकदार दिखेगा। यह एक कारगर उपाय है, लेकिन फिर भी इसे पूरे फेस पर अप्लाई करने से पहले एक बार पैच टेस्ट अवश्य करें।

इसे भी पढ़ें: झुर्रियों के कारण कम हो गया है चेहरे का नूर तो आजमाएँ ये घरेलू उपाय

हैवी मेकअप करें अवॉयड

अगर आपकी स्किन ऑयली है तो यह जरूरी है कि जब जरूरत ना हो तो आप हैवी मेकअप अवॉयड करें। बहुत अधिक मेकअप करने से पसीना अधिक आता है और फिर आपकी स्किन अधिक ऑयली व चिपचिपी नजर आती है। इसलिए बेहतर होगा कि आप हमेशा लाइट व नेचुरल मेकअप करें।

दही आएगी काम

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि दही एक ऐसा इंग्रीडिएंट है, जो ऑयली व रूखी दोनों ही स्किन पर बेहद प्रभावी तरीके से काम करता है। बस आपको इसे सही तरह से इस्तेमाल करना आना चाहिए। अगर आप ऑयली स्किन से मुक्ति चाहते हैं तो आप दही में बेसन डालकर एक मिश्रण तैयार कर लें। अब आप इसे अपने चेहरे पर लगा लें और करीबन दस मिनट के लिए इंतजार करें। अंत में, ठंडे पानी से अपनी स्किन को वॉश कर लें।

मिताली जैन