विशेष विश्लेषण

Monsoon Session 2022: पारित हो सकते हैं ये अहम बिल, देखें विधेयकों की पूरी लिस्ट

संसद का यह मानसून सत्र खास रहने वाला है क्योंकि 18 जुलाई को ही राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान है। वहीं, 6 अगस्त को उपराष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होगा। इस सत्र में सरकार कई बिलों को सदन में पेश कर सकती है। इनमें बजट सत्र के समय संसदीय समिति के पास भेजे गए 4 बिल भी शामिल हैं।

AIADMK बनाम AIADMK: पलानीस्वामी और पन्नीरसेल्वम के बीच की जंग की क्या है वजह?

तमिलनाडु में जयललिता की पार्टी एआईएडीएमके में वर्चस्व की लड़ाई और तेज हो गई है। पार्टी के नेता ई पलानीस्वामी को अंतरिम सचिव बनाए जाने के बाद ओ पन्नीरसेल्वम को पार्टी के पद से हटा दिया गया है। सीनियर लीडर ओ पन्नीरसेल्वम के समर्थक जेसीडी प्रभाकर, आर वैथलिंगम और पीएच मनोज पांडियन को भी एआईएडीएमके से बर्खास्त कर दिया गया है।

क्या है ईश निंदा? इस कानून के तहत कई देशों में मिलती है सजा-ए-मौत

नूपुर शर्मा विवाद में कन्हैया लाल की हत्या के बाद से पूरे देश में आक्रोश है। इस घटना के बाद से पूरे देश में 'ईशनिंदा' पर भी बहस तेज हो गई है। सबसे बड़ा सवाल ये है कि आखिर ये ईशनिंदा है क्या और भारत के संविधान में इसके लिए क्या प्रावधान है? कितने देशों में कानून लागू है?

रिजॉर्ट पॉलिटिक्स: जहां से गिरतीं और बनतीं सरकारें, 80 के दशक से ही बना हुआ है राजनीति का केंद्र

विधायकों का लग्जरी रिसॉर्ट में ले जाना उन राज्यों में भारतीय राजनीति की एक अजीब विशेषता बन गई है, जहां स्पष्ट बहुमत नहीं है। यह चलन 80 के दशक में शुरू हुआ था, लेकिन हाल के दिनों में यह और अधिक बढ़ गया है।