ट्रेंडिंग

यूरोपियन्स के लिए पश्चाताप व क्षमा का दिन है इंडीजेनस डे

विदेशियों ने ही भारत के इतिहास लेखन मे इस बात को दुराशयपूर्वक बोया कि आर्य विदेश से आई हुई एक जाति थी जिसने भारत के मूलनिवासी द्रविड़ समाज की सभ्यता को आक्रमण करके पहले नष्ट भ्रष्ट किया व उन्हे अपना गुलाम बनाया।

Nagasaki Peace Day: जानें कैसे 77 साल पहले एक परमाणु हथियार ने तबाह कर दिया पूरा शहर

यह उस समय की बात है जब द्वितीय विश्व युद्ध अपनी निर्णायक स्थिति में पहुंच रहा था। 1945 में संयुक्त राज्य अमेरिका ने हिरोशिमा और नागासाकी पर परमाणु हमला किया था। इस हमले से दोनों ही शहर पूरी तरह बर्बाद हो गए। इस हमले के कुछ ही देर में डेढ़ लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो गई।

विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवसः वृद्ध वार्धक्य को ओढ़े नहीं, बल्कि जीएं

विश्व में विश्व वरिष्ठ नागरिक दिवस को मनाने के तरीके अलग-अलग हो सकते हैं, परन्तु सभी का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि वे अपने बुजुर्गों के योगदान को न भूलें और उनको अकेलेपन की कमी को महसूस न होने दें। हमारा भारत तो बुजुर्गों को भगवान के रूप में मानता है।

Friendship Day: दोस्ती हमें जीना का तरीका समझाती है

दोस्ती ही एक ऐसा रिश्ता है जो वार्तमानिक परिवेश में जबकि मानवीय संवेदनाओं एवं आपसी रिश्तों की जमीं सूखती जा रही है ऐसे समय में एक दूसरे से जुड़े रहकर जीवन को खुशहाल बनाने और दिल में जादुई संवेदनाओं को जगाने का सशक्त माध्यम है।

क्यों मनाया जाता है राष्ट्रीय हथकरघा दिवस? बुनकरों की आय बढ़ाने के लिए क्या कर रही है सरकार?

2014 में केंद्र में जब मोदी सरकार आई तो बुनकरों की समस्याओं पर गंभीरता से ध्यान देना शुरू किया गया और राष्ट्रीय हथकरघा दिवस मनाने का निर्णय किया गया। हथकरघा दिवस मनाने के लिए 7 अगस्त का दिन इसलिए चुना गया क्योंकि इस दिन का भारत के इतिहास में विशेष महत्व है।

... तो इसलिए अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है फ्रेंडशिप डे, पढ़ें पूरा इतिहास

दोस्ती के रिश्ते को सेलिब्रेट करने के लिए हर साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। इस साल 7 अगस्त को फ्रेंडशिप डे मनाया जाएगा। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट होता है यह दिन दोस्ती को समर्पित होता है। क्या आप जानते हैं कि अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे क्यों मनाया जाता है?

6 अगस्त को ऐसा क्या हुआ था ? जिसकी याद में हर साल मनाया जाता है हिरोशिमा दिवस

6 अगस्त, 1945 को पल भर में ही हजारों लोगों की जान ले ली थी। आज जापानी शहर पर परमाणु बमबारी की 77वीं वर्षगांठ है। 1945 में संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा हिरोशिमा और नागासाकी की परमाणु बमबारी की वर्षगांठ को चिह्नित करते हुए आइर स्क्वायर में गॉलवे एलायंस वॉर में एक वार्षिक कार्यक्रम होता है।

पुतिन का विरोध करते करते उनकी गर्लफ्रैंड पर क्यों निशाना साध रहे हैं अमेरिका और यूरोपीय देश?

नवलनी लंबे अरसे से अलीना काबेवा के खिलाफ प्रतिबंध लगाने की मांग कर रहे थे। उनका कहना था कि अलीना काबेवा की मीडिया कंपनी ने यूक्रेन पर रूसी आक्रमण को लेकर पश्चिमी देशों की टिप्पणी को दुष्प्रचार अभियान के रूप में पेश करने का बीड़ा उठा रखा है।

हमारी सोसायटी में इस टॉपिक पर बात करना है मना, जाने क्यों इसे बुरी नजरों से देखा जाता है

सेक्स लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा है, लेकिन फिर भी हमारी सोसायटी में इसके बारे में खुलकर बात करने से परहेज किया जाता है। सिर्फ सोसायटी में ही नहीं बल्कि हमारे घरों में भी लोग सेक्स शब्द का इस्तेमाल करने से डरते हैं।