• चेहरे पर वैक्सिंग करवाने से पहले और बाद में रखें इन बातों का खास ख्याल, वरना...

कई महिलाएं चेहरे से बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग या ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं। वहीं, कई महिलाएं चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन चेहरे पर वैक्सिंग करवाते समय आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है।

कई महिलाओं के चेहरे पर ज्यादा और मोटे बाल आते हैं। चेहरे के बाल  हटाने के लिए महिलाऐं अलग-अलग तरीकों का इस्तेमाल करती हैं। कई महिलाएं चेहरे से बाल हटाने के लिए थ्रेडिंग या ब्लीच का इस्तेमाल करती हैं। वहीं, कई महिलाएं चेहरे से अनचाहे बाल हटाने के लिए वैक्सिंग का इस्तेमाल करती हैं। लेकिन चेहरे पर वैक्सिंग करवाते समय आपको अधिक सावधानी बरतने की जरूरत होती है। हमारे चेहरे की त्वचा काफी ज़्यादा सेंसिटिव होती है। ऐसे में चेहरे पर वैक्स कराने के दौरान अगर एक छोटी सी भी गलती हो जाए तो इससे आपका चेहरा खराब हो सकता है। फेस पर वैक्सिंग करवाने से पहले और बाद में कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए-

इसे भी पढ़ें: बालों को स्वस्थ रखना है तो जान लें उन्हें धोने का सही तरीका

चेहरे पर वैक्सिंग करवाने से पहले क्या करें -

फेस पर वैक्सिंग करवाने से पहले यह सुनिश्चित कर लें कि चेहरे पर अच्छी हेयर ग्रोथ हो। अगर हेयर ग्रोथ कम होगी तो वैक्सिंग करवाते समय आपको दर्द ज़्यादा होगा। 

फेस वैक्स करवाने से पहले आपको अपना स्किन टाइप पता होना जरुरी है, अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है तो वैक्सिंग करवाने से पहले किसी स्किन स्पेशलिस्ट से सलाह अवश्य लें। 

फेस पर इस्तेमाल होने वाला वैक्स, सामान्य वैक्स से अलग होता है। चेहरे के बाल हटाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले वैक्स में एलोवेरा और शहद होता है। इससे त्वचा को कम नुकसान होता है और बाल आसानी से निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें: झुर्रियों के कारण कम हो गया है चेहरे का नूर तो आजमाएँ ये घरेलू उपाय

चेहरे की वैक्सिंग कराते समय साफ-सफाई का खासतौर पर ध्यान रखें वरना चेहरे पर इंफेक्शन होने की संभावना बढ़ सकती है। ध्यान रखें कि वैक्सिंग के लिए इस्तेमाल होने वाला नाइफ साफ-सुथरा होना चाहिए। 

चेहरे पर वैक्सिंग करवाने के बाद क्या करें -

फेस वैक्स करवाने के बाद चेहरे पर बर्फ से सिंकाई करें। इसके लिए एक कपड़े या तौलिए में बर्फ के टुकड़े डालकर चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे की सूजन और लालिमा कम होगी। 

चेहरे पर वैक्सिंग करवाने के बाद ठंडा एलोवेरा जेल लगाएं। इससे आपके चेहरे को नमी मिलेगी और जलन भी कम होगी।

इसे भी पढ़ें: चाहते हैं हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहे तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

फेस पर वैक्सिंग करवाने के बाद धूप में जाने से बचें। चेहरे पर वैक्सिंग करवाने के बाद आपकी स्किन ज़्यादा सेंसिटिव हो जाती है इसलिए धूप में बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं। 

चेहरे पर वैक्सिंग करवाने के बाद ब्लीच, साबुन या कोई ही केमिकल युक्त प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से बचें। इससे आपकी स्किन छिल सकती है और चेहरे पर जलन हो सकती है।

- प्रिया मिश्रा