• डैंड्रफ से निजात पाने के लिए अपनाएं यह आसान उपाय

मिताली जैन Sep 27, 2021 14:57

हेयर केयर एक्सपर्ट के अनुसार, टी ट्री ऑयल में एंटी−माइक्रोबियल और एंटी−इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिसके कारण यह रूसी पैदा करने वाले फंगस से बेहद ही प्रभावशाली तरीके से फाइट करते है। साथ ही आपकी इरिटेटिड और सेंसेटिव स्किन को भी शांत करने में मदद करते हैं।

स्कैल्प में रूसी या डैंड्रफ एक बेहद ही आम समस्या है। जब स्कैल्प में रूखी परतदार स्किन जमा हो जाती है, तो वह डैंड्रफ के रूप में नजर आती है। डैंड्रफ के पीछे कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं और डैंड्रफ होने पर व्यक्ति को लगातार सिर में खुजली बनी रहती है। साथ ही साथ इसके कारण आपको कई बार दूसरों के सामने शर्मिन्दा भी होना पड़ सकता है। ऐसे में डैंड्रफ का समय रहते इलाज किया जाना बेहद आवश्यक है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको डैंड्रफ से मुक्ति पाने के कुछ नेचुरल तरीकों के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी पसंद आएंगे−

टी ट्री ऑयल 

हेयर केयर एक्सपर्ट के अनुसार, टी ट्री ऑयल में एंटी−माइक्रोबियल और एंटी−इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जिसके कारण यह रूसी पैदा करने वाले फंगस से बेहद ही प्रभावशाली तरीके से फाइट करते है। साथ ही आपकी इरिटेटिड और सेंसेटिव स्किन को भी शांत करने में मदद करते हैं। हालांकि, इस बात का भी ध्यान रखें कि इसे कभी भी स्कैल्प पर सीधा नहीं अप्लाई करना चाहिए। बल्कि आप टी ट्री ऑयल में कैरियर ऑयल जैसे नारियल का तेल अवश्य मिक्स करें। आप चाहें तो टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे अपने शैम्पू में भी मिक्स कर सकते हैं और रूसी से छुटकारा पा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: बालों को स्वस्थ रखना है तो जान लें उन्हें धोने का सही तरीका

एलोवेरा 

एलोवेरा सिर्फ स्किन के लिए ही लाभदायक नहीं होता, बल्कि यह बालों पर भी उतना ही प्रभावशाली तरीके से काम करता है। इसके हाइड्रेटिंग और सूदिंग गुण गंभीर रूसी के कारण होने वाली जलन या सूजन को शांत करने में मदद कर सकते हैं। साथ ही, यह आपकी स्कैल्प को पोषण भी देता है। इसके अलावा, एलोवेरा में एंटी−फंगल और एंटी−माइक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं, जिनका उपयोग रूसी और खुजली वाली स्कैल्प के लिए घरेलू उपचार के रूप में किया जा सकता है। आप एलोवेरा जेल को सीधे ही अपनी स्कैल्प पर लगा सकते हैं या फिर इससे एक हेयर मास्क भी बनाया जा सकता है। हेयर मास्क बनाने के लिए आप एलोवेरा में शहद और दही मिक्स करके लगाएं।

इसे भी पढ़ें: चाहते हैं हेयर कलर लंबे समय तक टिका रहे तो फॉलो करें ये आसान टिप्स

नीम

नीम के एंटी−बैक्टीरियल गुण किसी भी तरह के संक्रमण से लड़ने के लिए बेहद कारगर साबित हो सकते हैं। यह डैंड्रफ को वापस आने से रोकता है और बालों के रोम को मजबूत करके हेल्दी हेयर ग्रोथ में मदद करता है। आप नीम के पेस्ट का उपयोग कर सकते हैं और इसे बालों में अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा, नीम को उबालकर व ठंडा करके और शैम्पू करने के बाद बालों में लगाने से यह घर पर डैंड्रफ का प्रभावी इलाज साबित हो सकता है। 

मिताली जैन