फलों के छिलकों की मदद से निखारें अपना सौंदर्य

fruit peel skin
मिताली जैन । Aug 27, 2021 4:06PM
स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, खट्टे फल और इसके छिलके दोनों ही विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इनमें एंटी−बैक्टीरियल और एंटी−माइक्रोबियल गुण होते हैं जो एक्ने व ऑयली स्किन की केयर करते हैं।

फल सेहत के लिए बेहद लाभकारी होते हैं और यह बात तो हम सभी जानते हैं। शायद यही कारण है कि फलों को अधिकाधिक मात्रा में डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है। वैसे जहां कुछ फलों को उनकी स्किन के साथ ही खाया जाता है, वहीं कुछ फल मसलन, केले व संतरे ऐसे भी होते हैं, जिन्हें छिलकों के साथ खाना संभव नहीं होता है। ऐसे में आप उन फलों के छिलकों को उतारकर यूं ही फेंक देते हैं। लेकिन अगर आप चाहें तो उन छिलकों की मदद से अपनी स्किन को निखार सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको बता रहे हैं कि फलों के छिलकों को आप अपनी स्किन केयर रूटीन में किस तरह शामिल कर सकते हैं−

इसे भी पढ़ें: एप्पल साइडर विनेगर की मदद से कुछ इस तरह करें हेयर स्ट्रेटनिंग

संतरे के छिलके

स्किन केयर एक्सपर्ट के अनुसार, खट्टे फल और इसके छिलके दोनों ही विटामिन सी और कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इनमें एंटी−बैक्टीरियल और एंटी−माइक्रोबियल गुण होते हैं जो एक्ने व ऑयली स्किन की केयर करते हैं। आप इससे फेस पैक के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए, आप संतरे के छिलकों को सुखाकर उसका पाउडर बना लें और उसमें दही मिक्स करें। आप फेस को क्लीन करने के बाद इस पैक को अप्लाई करें। आप टैन हटाने के लिए इस फेस पैक का उपयोग करें। इसके अलावा, संतरे के छिलके का पाउडर, चंदन पाउडर और गुलाब जल या नींबू के रस के साथ भी मिक्स किया जा सकता है।

अनार के छिलके 

अनार के छिलके आपकी स्किन को अधिक यंग बनाती है। अपनी हीलिंग प्रॉपर्टीज के कारण यह एजिंग के साइन्स जैसे झुर्रियों आदि को कम करता है, साथ ही पिंपल्स भी लड़ता है। साथ ही, अनार के छिलके में मौजूद प्रोएंथोसायनिडिन जैसे एंटीऑक्सिडेंट त्वचा की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने वाले मुक्त कणों के उत्पादन को भी सीमित करते हैं। इसे अपनी स्किन पर इस्तेमाल करने के लिए आप अनार के छिलके को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें। अगर आपको एक्ने, फुंसियों या रैशेज की समस्या है तो आप अनार के छिलकों के पाउडर में नींबू के रस या गुलाब जल को मिक्स करें। वहीं, एक यंग स्किन पाने के लिए, आप इसे दही के साथ मिक्स करे अप्लाई कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: चाहती हैं दमकती और बेदाग त्वचा तो फॉलो करें ये आसान कोरियन ब्यूटी टिप्स

केले के छिलके

केले के छिलके के अनगिनत फायदे हैं। यह विटामिन ए, बी12, बी6, सी, डी, मैग्नीशियम, पोटेशियम और आयरन से भरपूर होता है। इस प्रकार, यह आपकी स्किन को कई रूपों में लाभ पहुंचाता है। इसके लिए, आप एक केले के छिलके के अंदरूनी हिस्से को अपनी स्किन पर रब करते हुए लगाएं और इसे कुछ देर ऐसे ही रहने दें। उसके बाद साफ पानी की मदद से फेस को क्लीन कर लें।

मिताली जैन

अन्य न्यूज़