चेहरे पर यह चीजें भूलकर भी ना लगाएं, होगा सिर्फ नुकसान

skin care
Creative Commons licenses
मिताली जैन । Sep 07, 2022 6:13PM
जैसे बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, वैसे ही यह आपके चेहरे के लिए भी उचित नहीं है। गर्म पानी का सीधे चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में नमी कम हो जाएगी, जिससे वह रूखी और बेजान हो जाएगी। इससे जलन भी हो सकती है।

चेहरे की अलग-अलग प्रॉब्लम्स को दूर करने और उसकी खूबसूरती बढ़ाने के लिए लोग कई तरह की चीजों को अप्लाई करते हैं। लेकिन आपको यह समझने की जरूरत होती है कि आपका चेहरा एक्सपेरिमेंट करने के लिए नहीं है। कई बार आप प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए अपने फेस पर कुछ अप्लाई करते हैं लेकिन समस्या और भी ज्यादा बढ़ जाती है। इसलिए किसी भी चीज को बेहद सोच-समझकर स्किन पर अप्लाई करना चाहिए। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही चीजों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें आपको अपनी स्किन पर लगाने से बचना चाहिए-

बॉडी लोशन

कई बार जब फेस क्रीम खत्म हो जाती है, तो लोग बॉडी लोशन को ही चेहरे पर अप्लाई कर लेते हैं। हालांकि, चेहरे की नाजुक त्वचा पर इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। चूंकि बॉडी लोशन अधिक गाढ़ा और चिकना होता है, इसलिए इसकी तैलीय बनावट चेहरे की त्वचा के छिद्रों को बंद कर सकती है और आपको ब्रेकआउट्स व मुंहासों की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, बॉडी लोशन में कृत्रिम सुगंध होती है। इनसे एलर्जिक रिएक्शन हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: बिना मेकअप के इन टिप्स से बढ़ेगी आपकी खूबसूरती

गर्म पानी

जैसे बालों को धोने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, वैसे ही यह आपके चेहरे के लिए भी उचित नहीं है। गर्म पानी का सीधे चेहरे पर इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा में नमी कम हो जाएगी, जिससे वह रूखी और बेजान हो जाएगी। इससे जलन भी हो सकती है।

नींबू

विटामिन सी से भरपूर नींबू सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। लेकिन नींबू के टुकड़े या नींबू के रस को सीधे चेहरे पर लगाने से फायदे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। नींबू में पाया जाने वाला केमिकल आपकी स्किन को रोशनी के प्रति सेंसेटिव बनाता है। इसलिए, नींबू का उपयोग करने के बाद धूप में बाहर जाने से आपकी त्वचा में जलन हो सकती है। इससे केमिकल बर्न भी हो सकता है। बेहतर होगा कि आप इसे किसी अन्य इंग्रीडिएंट में मिक्स करके अप्लाई करें। साथ ही, रात में इसका इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: इन घरेलू उपचारों को अपनाएंगे तो दूर हो जाएंगे चेहरे के दाग-धब्बे

टूथपेस्ट

अधिकतर लोग ब्लैकहेड्स से निजात पाने के लिए टूथपेस्ट का इस्तेमाल करते हैं। जबकि इसे फेस पर लगाने से बचना चाहिए। अपने चेहरे पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल करने से जलन और यहां तक कि संक्रमण भी हो सकता है। यदि आपने पहले अपने मुंहासों पर टूथपेस्ट का इस्तेमाल किया है, तो आपने देखा होगा कि उपयोग के बाद वे लाल हो जाते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि टूथपेस्ट में ऐसे कई तत्व होते हैं, जो आपकी त्वचा को परेशान कर सकते हैं।

- मिताली जैन

अन्य न्यूज़