बॉलीवुड के दिग्गज जो पैदा पाकिस्तान में हुए थे लेकिन उन्हें मशहूर हिंदुस्तान ने किया...

Bollywood legends who were born in Pakistan
Made By Google Free Image
रेनू तिवारी । Aug 04, 2022 4:19PM
भारतीय सिनेमा और पाकिस्तानी सिनेमा का एक अलग रिश्ता हैं। दोनों एक जैसे तो नहीं लेकिन दोनों देश में भारत-पाकिस्तान की फिल्मों को पसंद करने वाले दर्शक हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के उन सितारों के बारे में जिनका जन्म पाकिस्तान में हुआ लेकिन उन्हें भारतीय जनता का प्यार मिला।

1947 में भारत का विभाजन हुआ और मुल्क दो देश भारत और पाकिस्तान में बट गया। तभी से दोनों देशों के बीच रंजिश चल रही है। दोनों देश के लोगों ने तीन बड़े युद्ध देखे हैं। पाकिस्तान ने भारतीय फिल्मों पर भी प्रतिबंध लगा दिया है लेकिन दिलचस्प बात यह है कि भारतीय सिनेमा के कुछ दिग्गजों का जन्म पाकिस्तान में हुआ था लेकिन उन्हें पहचान भारतीय सिनेमा में मिली। हम बॉर्डर पर चाहे जितनी भी रंजिशे पाल ले लेकिन दोनों देश का एक पुराना नाता है जिसे नकारा नहीं जा सकता। एक दूसरे के सिनेमा को आप भले ही बैन कर दे लेकिन दर्शकों को उनकी पसंद का कंटेंट देखने से कैसे रोका जा सकता हैं। भारतीय सिनेमा और पाकिस्तानी सिनेमा का एक अलग रिश्ता हैं। दोनों एक जैसे तो नहीं लेकिन दोनों देश में भारत-पाकिस्तान की फिल्मों को पसंद करने वाले दर्शक हैं। इस आर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं भारत के उन सितारों के बारे में जिनका जन्म पाकिस्तान में हुआ लेकिन उन्हें भारतीय जनता का प्यार मिला।

राज कपूर

भारतीय सिनेमा के महानतम "शोमैन" का जन्म 1924 में पेशावर, पाकिस्तान में हुआ था। राज कपूर एक प्रसिद्ध अभिनेता, निर्देशक और फिल्म उद्योग के निर्माता थे। राज कपूर को दो राष्ट्रीय पुरस्कार और नौ फिल्मफेयर पुरस्कारों से सम्मानित किया गया था। अभिनेता राज कपूर की फिल्म आवारा में उनके प्रदर्शन को टाइम पत्रिका ने सिनेमाई इतिहास में शीर्ष दस महानतम प्रदर्शनों में से एक के रूप में स्थान दिया है।

दिलीप कुमार

बॉलीवुड के ट्रेजेडी किंग दिलीप कुमार का जन्म 1922 में पेशावर में मोहम्मद यूसुफ खान के रूप में हुआ था। उनका करियर 60 से अधिक फिल्मों के साथ छह दशकों में फैला है। उन्हें पद्म भूषण, भारत में तीसरा सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार और साथ ही निशान-ए-इम्तियाज, पाकिस्तान में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

शेखर कपूर

समीक्षकों द्वारा प्रशंसित निर्देशक शेखर कपूर का जन्म 1945 में लाहौर, पाकिस्तान में हुआ था। बॉलीवुड अभिनेता के रूप में अपनी पहचान बनाने में विफल रहने के बाद, उन्होंने भारत में और फिर हॉलीवुड में एक निर्देशक के रूप में कैमरे के पीछे काम करना शुरू किया। उन्होंने बॉलीवुड में मासूम, मिस्टर इंडिया और बैंडेड क्वीन जैसी फिल्मों का निर्देशन करके लोकप्रियता अर्जित की, लेकिन जल्द ही वे हॉलीवुड चले गए जहां उन्होंने अकादमी पुरस्कार विजेता एलिजाबेथ का निर्देशन किया।

गुलजार

1934 में संपूर्ण सिंह कालरा का जन्म पाकिस्तान के झेलम जिले में हुआ था। उन्होंने अपना 'कलम' नाम गुलज़ार चुना। वह एक महान लेखक, गीतकार, कवि और फिल्म निर्देशक हैं। एक लेखक के रूप में गुलज़ार ने बॉलीवुड के लिए कुछ बहुत बेहतरीन स्क्रिप्ट और गीत लिखे हैं, और उन्होंने 1988 के टीवी सीरियल मिर्ज़ा ग़ालिब को भी लिखा और निर्देशित किया है। उन्होंने कई राष्ट्रीय पुरस्कार और 20 फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते हैं।

सुनील दत्त

अभिनेता, सामाजिक कार्यकर्ता और राजनेता, सुनील दत्त का जन्म 1929 में झेलम, पाकिस्तान में हुआ था। वह बॉलीवुड में एक विशालकाय व्यक्ति थे जिन्होंने छोटे-छोटे कदम उठाए। उन्होंने विभाजन के दौरान भारत की यात्रा की और बंबई में उतरे। मदर इंडिया फिल्म ने उन्हें स्टारडम तक पहुंचा दिया। उन्होंने कई राष्ट्रीय पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार भी जीते।

 

प्रेम चोपड़ा और अमरीश पुरी

मशहूर विलेन प्रेम चोपड़ा का जन्म पाकिस्तान के लाहौर में हुआ था। अमरीश पुरी का जन्म भी लाहौर में हुआ था।

राजेश खन्ना

ट्विंकल खन्ना के पिता और बॉलीवुड के पहले सुपरस्टार राजेश खन्ना का जन्म ब्यूरेवाला, पंजाब, पाकिस्तान में हुआ था। 

अन्य न्यूज़