चीन की कंपनी Xiaomi के खिलाफ ED की बड़ी कार्रवाई, 5551 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की

चीन की कंपनी Xiaomi के खिलाफ ED की बड़ी कार्रवाई, 5551 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की
ANI

जानकारी के मुताबिक ईडी ने कंपनी द्वारा किए गए अवैध जावक प्रेषण के संबंध में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के प्रावधानों के तहत बैंक खातों में पड़े जिओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 5551.27 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।

चीन की कंपनी जिओमी के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय ने बड़ी और कड़ी कार्रवाई की है। यह कार्रवाई ऐसे समय में हुई है जब जिओमी के वैश्विक उपाध्यक्ष से कुछ दिन पहले ही पूछताछ की गई थी। जानकारी के मुताबिक ईडी ने कंपनी द्वारा किए गए अवैध जावक प्रेषण के संबंध में विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम, 1999 के प्रावधानों के तहत बैंक खातों में पड़े जिओमी टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के 5551.27 करोड़ रुपये जब्त किए हैं।

ईडी ने दावा किया है कि ज़ब्त की गई रकम कंपनी के बैंक खातों में पड़ी थी। इस साल फरवरी माह में कंपनी द्वारा किए गए अवैध धन प्रेषण से संबंध में ईडी ने जांच शुरू की थी। जब्त किए गए पैसे कई अलग-अलग बैंकों में जमा थे आपको बता दें कि जिओनी भारत में रेडमी और एम आई जैसे पॉपुलर मोबाइल फोन बनाती है। इस महीने की शुरुआत में, एजेंसी ने मामले के संबंध में जिओमी के वैश्विक उपाध्यक्ष मनु कुमार जैन से पूछताछ की थी।