फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चेन्नई में पेट्रोल 99 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंची कीमत

  •  प्रभासाक्षी न्यूज नेटवर्क
  •  जून 24, 2021   13:22
फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, चेन्नई में पेट्रोल 99 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंची कीमत

इस बढ़ोतरी के साथ पूरे देश में इन पेट्रोलियम उत्पादों की दरें नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। दिल्ली में पेट्रोल 97.76 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जबकि डीजल के दाम अब 88.30 रुपये प्रति लीटर है।

नयी दिल्ली। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चा तेल महंगा होने के चलते भारत में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गुरुवार को भी बढ़ोतरी जारी रही और चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 99 रुपये प्रति लीटर के करीब पहुंच गई। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों द्वारा जारी मूल्य अधिसूचना के अनुसार पेट्रोल की कीमत में 26 पैसे प्रति लीटर और डीजल की कीमत में 27 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई। इस बढ़ोतरी के साथ पूरे देश में इन पेट्रोलियम उत्पादों की दरें नई ऊंचाई पर पहुंच गई हैं। दिल्ली में पेट्रोल 97.76 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया, जबकि डीजल के दाम अब 88.30 रुपये प्रति लीटर है।

इसे भी पढ़ें: हरे निशान पर खुला शेयर बाजार, 200 अंक से अधिक चढ़ा सेंसेक्स

मूल्य वर्धित कर (वैट) और माल ढुलाई शुल्क जैसे स्थानीय करों के आधार पर ईंधन की कीमतें प्रत्येक राज्य में अलग-अलग होती हैं। इसके चलते नौ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों- राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा और लद्दाख में पेट्रोल ने 100 रुपये प्रति लीटर का आंकड़ा पार कर लिया है। मेट्रो शहरों में मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर से ऊपर है और अब चेन्नई में दरें इस दिशा में बढ़ रही हैं। चेन्नई में पेट्रोल अब 98.88 रुपये प्रति लीटर और डीजल 92.89 रुपये प्रति लीटर के भाव पर मिल रहा है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत अब 103.89 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.79 रुपये प्रति लीटर है। गुरुवार को हुई बढ़ोतरी चार मई के बाद से कीमतों में 29वीं वृद्धि है और इस दौरान पेट्रोल की कीमत 7.36 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 7.77 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी हुई है।





Disclaimer:प्रभासाक्षी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।