दिल्ली में नई पहल! बेकार इलेक्ट्रॉनिक सामान ATM में डालें, निकलेंगे पैसे

You put useless electronic items in ATM
निधि अविनाश । Jun 26, 2021 7:03PM
केंद्र सरकार के रिपोर्ट के अनुसार 2017-18 के बीच देश में टोटल 7 लाख 08 हजार 445 टन ई-वेस्ट जनरेट किया जा चुका है, जिसमें से केवल 69 हजार 414 टन ई-वेस्ट रिसाइकल किया गया है। बता दें कि इस कारण से केवल ज्यादा से भी कम 10-20 प्रतिशत ही ई-वेस्ट रिसाइकल किया जा रहा है।

दिल्ली में बढ़ते इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट को ध्यान में रखते हुए साउथ एमसीडी ने एक नया ऑनलाइन पॉर्टल लॉन्च किया है। आपको बता दें कि इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट हर साल बढ़ता जा रहा है जिसको देखते हुए अब एससीडी जल्द ही ई-वेस्ट एटीएम मशीन लगाने पर विचार कर रही है। इस ई-वेस्ट एटीएम के जरिए आप बड़ी आसानी से कोई भी इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट प्रोडक्ट को एटीएम मशीन में डाल सकते है और उस आइटम के तय रेट के अनुसार आपको कैश उसी समय मिल जाएगा। 

इसे भी पढ़ें: फिर बढ़े पेट्रोल-डीज़ल के दाम, दिल्ली में पेट्रोल 98 रुपये प्रति लीटर के पार

साउथ व नॉर्थ एमसीडी के एक सीनियर अफसर ने बताया कि, दिल्ली में हर दिन कितना ई-वेस्ट होता है इसका अनुमान लगाना तो मुश्किल है क्योंकि इसको लेकर कभी कोई सर्वें हुआ ही नहीं। सीनियर अफसर के मुताबिक, दिल्ली में जितना भी ई-वेस्ट होता है उसके मुकाबले केवल 20 प्रतिशत ही रिसाइकल हो पाता है। केंद्र सरकार के रिपोर्ट के अनुसार 2017-18 के बीच देश में टोटल 7 लाख 08 हजार 445 टन ई-वेस्ट जनरेट किया जा चुका है, जिसमें से केवल 69 हजार 414 टन ई-वेस्ट रिसाइकल किया गया है। बता दें कि इस कारण से केवल ज्यादा से भी कम 10-20 प्रतिशत ही ई-वेस्ट रिसाइकल किया जा रहा है। एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली में हर साल ई-वेस्ट बढ़ रहा है जिससे काफी मुसीबत आ सकती है। बता दें कि अगर यह ई-वेस्ट रिसाइकल नहीं होते है तो इससे पर्यावरण और हेल्थ दोनों के लिए काफी खतरा पैदा हो सकता है। इसी को देखते हुए अब साउथ एमीसीडी ई-वेस्ट ज्यादा से ज्यादा रिसाइकल हो, वेबसाइट लॉन्च की गई है। 

 

कैसे होगा ई-वेस्ट एटीएम का इस्तेमाल?

आपको बता दें कि ई-वेस्ट को तय दरों पर आप आसानी से बेच सकते है। इसके साथ ही इसमें कई और व्यवस्थाएं लागू की जाएगी। बता दें कि दिल्ली में भी ई-वेस्ट एटीएम लगाने की सुविधा होगी, ताकि कोई भी उस एटीएम में अपना ई-वेस्ट डाल सकता है और  तुरंत उसकी कीमत ले सकता है। 

अन्य न्यूज़