कोरोना वायरस के बाद अब इस बीमारी ने उड़ाई लोगों की नींद, बच्चों के लिवर पर कर रही हमला, जानें इसके लक्षण

Hepatitis
Prabhasakshi
एकता । Apr 27, 2022 3:16PM
दुनियाभर के दर्जनों बच्चों को रहस्यमय हेपेटाइटिस की बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया है। हेपेटाइटिस के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और अब तक 169 मामले सामने आ चुके हैं। विशेषज्ञों के मुताबिक इस बीमारी से पीड़ित बच्चों को दस्त, उल्टी, पेट दर्द और बुखार जैसी समस्याएं हो रही हैं।

कोरोना वायरस महामारी अभी पूरी तरह खत्म भी नहीं हुई थी कि अब एक नयी रहस्यमयी बीमारी ने दस्तक दे दी है। इन दिनों दुनियाभर के दर्जनों बच्चों को रहस्यमय हेपेटाइटिस की बीमारी ने अपनी चपेट में ले लिया है। हेपेटाइटिस के मामले काफी तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और अब तक 169 मामले सामने आ चुके हैं। इन मामलों में सबसे ज्यादा ब्रिटेन (114) में सामने आएं हैं। बच्चों में हेपेटाइटिस के बढ़ते मामलों को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे लेकर अलर्ट जारी कर दिया है।

इसे भी पढ़ें: घंटों फोन में देखने वाले हो जाएं सावधान! हो सकती है सर्वाइकल की समस्या, बचने के लिए करें ये योगासन और उपाय

एडिनोवायरस है इसके पीछे की वजह?

विशेषज्ञों के मुताबिक इस बीमारी से पीड़ित बच्चों को दस्त, उल्टी, पेट दर्द और बुखार जैसी समस्याएं हो रही हैं। विशेषज्ञों ने पैरंट्स को चेतावनी दी है कि अगर उनके बच्चों में भी ऐसे लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत डॉक्टर को जाकर दिखाएँ। इस बीमारी पर रिसर्च कर रहे वैज्ञानिकों का मानना है कि एडिनोवायरस इंफेक्शन की वजह से हेपेटाइटिस के मामले बढ़ रहे हैं। हेपेटाइटिस से पीड़ित जिन बच्चों की जाँच की गयी थी, उनमें से लगभग 75 फीसदी बच्चों में एडिनोवायरस इंफेक्शन की पुष्टि हुई है। 

इसे भी पढ़ें: Body Detoxification: शरीर में टॉक्सिन बढ़ने पर दिखते हैं यह संकेत, न करें नजरअंदाज

हेपेटाइटिस के लक्षण (Hepatitis Symptoms)

- पीला या भूरे रंग का मल आना

- त्वचा में खुजली होना

- यूरिन में पीलापन

- मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द होना

- तेज बुखार

- थका हुआ और बीमार महसूस करना

- पेट में दर्द रहना

- भूख नहीं लगना

इसे भी पढ़ें: चाहते हैं अगर आप चैन की नींद तो जान लीजिए सोने का सही तरीका

इन देशों में बढ़ रहे हैं मामलें

बच्चों में हेपेटाइटिस के अब तक सबसे ज्यादा मामले ब्रिटेन (114) में पाए गए हैं. इसके बाद स्पेन (13), इजरायल (12), अमेरिका (9), डेनमार्क (6), आयरलैंड (करीब 5), नीदरलैंड (4), फ्रांस (2), नॉर्वे (2), रोमानिया (2) और बेल्जियम (1) में पाए गए हैं। खबरों के मुताबिक, हेपेटाइटिस की बीमारी से एक बच्चे की मौत भी हो चुकी है और 17 बच्चों में इस बीमारी ने इतना गंभीर रूप ले लिया है कि उन्हें लिवर ट्रांसप्लांट की जरूरत तक पड़ गई।

डिस्क्लेमर: इस लेख के सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन सुझावों और जानकारी को किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर न लें। किसी भी बीमारी के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

अन्य न्यूज़