कोविड रूल तोड़ने वालों की चीन में सरेआम बेइज्जती, गले में नाम-फोटो वाली तख्तियां लटका कर पूरे शहर में घुमाया

Chinese
अभिनय आकाश । Dec 31, 2021 12:25PM
एक वीडियो में 4पीपीई किट पहने लोगों को पकड़कर ले जाते हुए दिखाया गया। वहीं चारो तरफ पुलिस और आम लोग खड़े हैं। वीडियो में आगे इन चारों लोगों को एक चौराहे पर लाकर खड़ा किया जाता है। वीडियो में जिन लोगों की परेड कराई जा रही उनके गले में फोटो टंगी है ताकि लोग इनका चेहरा देख सके।

देश-दुनिया में इन दिनों एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। जिसमें चीन का जिंगशी शहर जहां सायरन बजाती पुलिस की गाड़ियां के पीछे एक लाल रंग के ट्रक में सफेद रंग की पीपीई किट पहने कई लोग बंद नजर आए। ऐसे में सवाल ये उठा कि आखिर ये लोग कौन हैं और इन्हें इस तरह ट्रक में बंद करके क्यों घुमाया जा रहा है। इसके साथ ही इस वीडियो में चार पीपीई किट पहने लोगों को पकड़कर ले जाते हुए दिखाया गया। वहीं चारो तरफ पुलिस और आम लोग खड़े हैं। वीडियो में आगे इन चारों लोगों को एक चौराहे पर लाकर खड़ा किया जाता है। वीडियो में जिन लोगों की परेड कराई जा रही है उनके गले में फोटो टंगी है ताकि लोग इनका चेहरा देख सके। 

इसे भी पढ़ें: चीन बना रहा है वानर-मानवों की सेना, खनन, कृषि कार्य में उपयोग किए जाएंगे यह सुपर सोल्जर

कोरोना काल में जब चीन में लॉकडाउन की वापसी हो चुकी है। जब चीन के बाजारों में लॉकडाउन से पहले की तस्वीरें वायरल हो रही हैं। सामान खरीदने के लिए धक्का-मुक्की हो रही है। लेकिन इस दौरान चार पीपीई किट पहने लोगों की चर्चा आखिर क्यों हो रही है।  दरअसल, इन चार पीपीई किट पहने लोगों की तस्वीरें वायरल हो रही हैं उन पर आरोप है कि उन्होंने अवैध प्रवासियों को लाने-ले जाने का काम किया था। वह भी तब जबकि महामारी की वजह से सीमाएं पूरी तरह से लॉक हैं। इस परेड के माध्यम से जनता को वॉर्निंग देने की कोशिश की गई है। ताकी सीमा से जुड़े किसी तरह के क्राइम को रोका जा सके। 

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान खरीद रहा है चीन से J-10C फाइटर जेट, जानिए राफेल को कितनी दे सकता है चुनौती

ग्लोबल टाइम्स अखबार ने कहा कि अदालतों और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्रालय ने 1980 के दशक से आपराधिक संदिग्धों की परेड पर प्रतिबंध लगाने के लिए कई आदेश जारी किए थे। सबसे हालिया नोटिस पिछले साल फरवरी में मंत्रालय द्वारा जारी किया गया था जब हेबेई प्रांत में एक व्यक्ति को लॉकडाउन  के दौरान सिगरेट खरीदने के लिए पेड़ से बांध दिया गया था। इस विषय पर सोशल मीडिया पोस्ट को बुधवार रात तक 350 मिलियन से अधिक बार देखा गया और 30,000 से अधिक टिप्पणियां मिलीं। 

अन्य न्यूज़