सरकारें या एजेंसियां नहीं कर पाएंगी Pegasus का इस्तेमाल? NSO ग्रुप ने इन क्लाइंट्स को किया ब्लॉक

सरकारें या एजेंसियां नहीं कर पाएंगी Pegasus का इस्तेमाल? NSO ग्रुप ने इन क्लाइंट्स को किया ब्लॉक

इजरायली अधिकारियों ने इजरायली साइबर सिक्योरिटी फर्म एनएसओ ग्रुप के ऑफिस में पहुंचकर जांच करने की खबर के ठीक एक दिन बाद इजरायली कंपनी की तरफ से यह कदम उठाया गया है। एनपीआर को जानकारी देते हुए कर्मचारी ने बताया कि पूरे मामले को लेकर कुछ क्लाइंट्स से पूछताछ की जा रही है।

इन दिनों पेगासस चर्चा में है। आरोप है कि स्पाइवेयर के जरिये दुनिया में तमाम लोगों की जासूसी की गई। इन सब के बीच पेगासस का मालिकाना हक रखने वाली इजरायल की कंपनी एनएसओ ग्रुप ने अपने स्पाइवेयर को लेकर बड़ा फैसला किया है। एनएसओ ने दुनिया भर के अपने सरकारी क्लाइंट्स को स्पाइवेयर की बिक्री पर रोक लगा दी है। अंग्रेजी अखबार हिन्दुस्तान टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार एनएसओ के एक अज्ञात कर्मचारी ने अमेरिका के नेशनल पब्लिक रेडियो (एनपीआर) को बताया कि एनएसओ की तरफ से सरकारी क्लाइंट्स को ब्लॉक कर दिया गया है क्योंकि कंपनी अपनी तकनीक के संभावित दुरुपयोग की जांच कर रही है। हालांकि जानाकीर देने वाले कर्मचारी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि इसके तहत किन सरकारों को ब्लॉक किया गया है। 

इसे भी पढ़ें: विपक्षी दलों ने पेगासस और अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरने की रणनीति पर चर्चा की

सरकारी क्लाइंट्स को किया एनएसओ ने किया ब्लॉक

बता दें कि इजरायली अधिकारियों ने इजरायली साइबर सिक्योरिटी फर्म एनएसओ ग्रुप के ऑफिस में पहुंचकर जांच करने की खबर के ठीक एक दिन बाद इजरायली कंपनी की तरफ से यह कदम उठाया गया है। एचटी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार नाम न छापने की शर्त पर एनपीआर को जानकारी देते हुए कर्मचारी ने बताया कि पूरे मामले को लेकर कुछ क्लाइंट्स से पूछताछ की जा रही है। उन क्लाइंट्स में से कुछ को अस्थायी रूप से कुछ को ब्लॉक भी कर दिया गया है। जानाकरी देने वाले कर्मचारी ने सरकारी एजेंसियों या देशों के नाम या उनकी संख्या के बारे में कोई जानकारी नहीं देने की बात कहते हुए कहा कि इजरायली रक्षा नियम फर्म को अपने ग्राहकों की पहचान उजागर करने से रोकते हैं। 

एनएसओ के ऑफिस में पहुंचे इजरायली अधिकारीइजरायली अधिकारियों ने 29 जुलाई को साइबर सिक्योरिटी फर्म एनएसओ ग्रुप के दफ्तर में पहुंचकर जांच की। एनएसओ ग्रुप की ओर से इजरायली अधिकारियों के दफ्तर में आने की पुष्टि की गई है। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार इजरायल के रक्षा मंत्रालय के प्रतिनिधियों की ओर से एनएसओ के दफ्तर का दौरा किया गया है। कंपनी ने इस जांच का स्वागत किया है।