तानाशाह किम जोंग उन की तस्वीर आई सामने तो क्यों रोने लगे नॉर्थ कोरिया के लोग?

तानाशाह किम जोंग उन की तस्वीर आई सामने तो क्यों रोने लगे नॉर्थ कोरिया के लोग?

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का वजन संभवत: 20 किलोग्राम कम हो गया है और इसी के साथ उनके स्वास्थ्य को लेकर अकसर लगने वाली अटकलों को फिर से हवा मिल गई है। दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान जैसे देशों में किम का स्वास्थ्य चर्चा का विषय रहता है।

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन हमेशा किसी न किसी कारणों की वजह से सुर्खियों में बने रहते हैं। कभी परमाणु बम का परीक्षण तो कभी अपने सनक भरे फैसले से वो अक्सर चर्चा का विषय बने रहते हैं। लेकिन इन दिनों उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन अपना वजन घटाने को लेकर चर्चा में हैं। तानाशाह किम के अचानक से दुबले होने की खबर अब दुनियाभर में फैल चुकी है। इस खबर के साथ ही उत्तर कोरिया के नागरिक काफी दुखी बताए जा रहे हैं। सरकारी प्रसारक की तरफ से यहां तक दावा किया गया है कि यह देख देश के लोगों के आंसू छलकने लगे। उत्तर कोरिया के सरकारी ब्रॉडकास्टर केआरटी से चर्चा में एक व्यक्ति ने कहा कि हमारे नेता का इतना दुबला होना दिल दुखाने वाला है।

किम का वजन 20 किलो कम हो गया 

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन का वजन संभवत: 20 किलोग्राम कम हो गया है और इसी के साथ उनके स्वास्थ्य को लेकर अकसर लगने वाली अटकलों को फिर से हवा मिल गई है। दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान जैसे देशों में किम का स्वास्थ्य चर्चा का विषय रहता है और अकसर इस तरह के सवालों के जवाब खोजने की कोशिश की जाती है कि क्या किम का वजन और बढ़ गया है, क्या चलने में उनकी सांस फूल रही है, उनके पास लाठी क्यों है, वह महत्वपूर्ण सरकारी कार्यक्रम में शामिल क्यों नहीं हुए इत्यादि। सैंतीस वर्षीय नेता अपने स्वास्थ्य को लेकर एक बार फिर चर्चा में हैं, लेकिन इस बार उनका वजन बढ़ा नहीं, बल्कि काफी कम हो गया है। सोशल मीडिया पर हाल में जारी की गई किम की तस्वीरों से ऐसा प्रतीत हो रहा है कि उन्होंने काफी वजन कम कर लिया है। उनकी घड़ी पहले से ढीली हो गई है और उनका चेहरा पतला लग रहा है। कुछ विश्लेषकों का कहना है कि पांच फुट आठ इंच लंबे किम का वजन पहले 140 किलोग्राम था और अब उनका वजन संभवत: 20 किलोग्राम कम हो गया है।  

इसे भी पढ़ें: सैमसंग ने पेश की 6G टेक्नोलॉजी, 5G के मुकाबले 50 गुना ज्यादा ज्यादा तेज रफ्तार का किया दावा

 ब्रेन डेड होने की उड़ी थी खबर

पिछले वर्ष कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि दुनिया के उस सनकी तानशाह का ब्रेन डेड हो गया है। 15 अप्रैल को अपने दादा के जन्मदिन के समारोह में किम जोंग उन शामिल नहीं हुए। ये देश के लिए साल के सबसे बड़े आयोजनों में से एक होता है. किम जोंग उन के दादा उत्तर कोरिया के संस्थापक थे। इसके बाद ही उनकी ग़ैर मौजूदगी को लेकर अटकलों का दौर शुरू हुआ। लेकिन खराब स्वास्थ्य की अटकलों के बीच अगस्त 2020 में उत्तर कोरिया ने अपने नेता की नई तस्वीर जारी की थी जिसमें किम जोंग उन पोलित ब्यूरो की बैठक में शिरकत करते हुए नजर आए थे।