ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने के लिए केजरीवाल मॉडल अपना रहे ऋषि सुनक, जनता से कर डाला ये वादा

Rishi Sunak
common creative
निधि अविनाश । Aug 10, 2022 12:37PM
ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद के लिए ब्रिटेन के भारतीय मूल के पूर्व कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में मुख्य दावेदार हैं।कई चरणों में हो रहे चुनाव में सुनक की प्रतिद्वंद्वी विदेश मंत्री लिज ट्रस आगे चल रही हैं।

ब्रिटेन में इस समय नये प्रधानमंत्री के पद को लेकर सियासी घमासान काफी तेज है। बोरिस जॉनसन की जगह लेने वाले ब्रिटेन में सत्तारूढ़ ‘कंजर्वेटिव पार्टी’ के नए नेता और नए प्रधानमंत्री के नाम की घोषणा पांच सितंबर को की जाएगी। इस बीच प्रधानमंत्री पद के लिए ब्रिटेन के भारतीय मूल के पूर्व कैबिनेट मंत्री ऋषि सुनक और विदेश मंत्री लिज ट्रस कंजर्वेटिव पार्टी में बोरिस जॉनसन की जगह लेने की दौड़ में मुख्य दावेदार हैं। प्रधानमंत्री बनने के लिए ब्रिटेन के पूर्व वित्त मंत्री ऋषि सुनक ने मंगलवार को ऐसा वादा किया है जिसे सुनकर आपको शायद भारत के दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की याद आ ही जाएगी। जी हां, सुनक ने वादा करते हुए कहा कि अगर वह देश के प्रधानमंत्री चुने गए तो वह घरों के बढ़ते बिजली बिलों से निपटने में लोगों की मदद करेंगे और इसके लिए वह अधिक पैसों की मदद देंगे। 42 साल के कंजर्वेटिव पार्टी के नेता सुनक ने लोगों को आर्थिक मदद के लिए लोन की सीमित करके बचत करने पर भी जोर दिया।
सीएम केजरीवाल की आ गई याद
जी हां, सुनक के इन वादों को सुनकर आपको दिल्ली के सीएम केजरीवाल की याद आ गई होगी। अपने चुनाव प्रचार में केजरीवाल ने भी कुछ ऐसा ही वादा किया था। चुनावों से पहले ऐसे वादे करना उनके लिए काफी मददगार साबित हुआ था। केजरीवाल की आम आदमी पार्टी के इस फ्री फॉर्मले से पंजाब में भी बड़ी जीत हासिल हुई थी। फ्री बिजली के वादे को आगे कर उन्होंने पंजाब में आप पार्टी की सरकार बनाई और बड़े अंतर से जीत हासिल की थी।

इसे भी पढ़ें: क्रीमिया में 'रूसी एयर बेस' पर हुआ भीषण विस्फोट, एक की मौत, रनवे पर लगी आग

ब्रिटेन में बिजली के क्षेत्र में काम कर रही संस्था कॉनवैल इनसाइट ने बताया कि ब्रिटेन में जिस तरह से बिजली की दरें बढ़ रही उससे आने वाले सर्दियों में अनुमान से अधिक बिजली आने की आशंका हैं। सुनक ने कहा, ‘मेरे दिमाग में कोई संदेह नहीं है कि और अधिक समर्थन की जरूरत होगी।’ बता दें कि ब्रिटेन के पीएम चुनाव में बिजली बिल एक प्रमुख मुद्दा बना हुआ है। कई चरणों में हो रहे चुनाव में सुनक की प्रतिद्वंद्वी विदेश मंत्री लिज ट्रस आगे चल रही हैं।

अन्य न्यूज़